Monday, Jan 21, 2019

हरियाणा में पांच नगर निगमों में लगभग 70 फीसदी मतदान

  • Updated on 12/16/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हरियाणा में पांच नगर निगमों और दो नगरपालिकाओं के लिए रविवार को सुबह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 70 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। अधिकारियों ने आज इसकी जानकारी दी । अधिकारियों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुआ और शांतिपूर्वक संपन्न हो गया।

जिन पांच नगर निगमों के लिए मतदान हो रहा है वह हिसार, करनाल, पानीपत, रोहतक और यमुनानगर हैं जबकि दो नगरपालिकाओं में फतेहाबाद में जाखल मंडी और कैथल में पुंडरी शामिल हैं। एक अधिकारी ने बताया कि मतदान सुबह साढ़े सात बजे शुरू हो कर शाम साढ़े चार बजे संपन्न हो गया। राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि सात बजे के करीब उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार इन चुनावों में 70 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है । 

छत्तीसगढ़: CM के नाम का हुआ ऐलान, भूपेश बघेल होंगे अगले मुख्यमंत्री

हालांकि, अंतिम प्रतिशत आना बाकी है । सबसे अधिक मतदान जाखल मंडी नगर परिषद में हुआ है जहां 89.5 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है । राज्य निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि कुल 14,01,454 मतदाता वोटिंग के लिए पात्र हैं जिसमें से 7,44,468 पुरुष और 6,56,986 महिलाएं हैं। महापौर तथा नगर निगम एवं नगरपालिका सदस्यों के लिए यह मतदान 136 वार्डों में हो रहा है।

अगले वर्ष होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव से पहले सत्ताधारी भाजपा के लिए यह एक तरह से परीक्षा है जो कि स्थानीय निकाय चुनाव पार्टी के चिह्न पर लड़ रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इन चुनावों में पार्टी उम्मीदवारों के लिए काफी प्रचार किया है। विपक्षी इनेलो...बसपा ने भी इस चुनाव में अपने प्रत्याशी उतारे हैं। 

राफेल पर SC के फैसले से राहुल की सियासत पर वार, 2019 में लाएंगे नया हथियार!

कांग्रेस ने चुनाव में पार्टी चिह्न का इस्तेमाल नहीं करने का निर्णय किया है। वह चुनाव मैदान में उतरे कुछ निर्दलीयों का समर्थन कर रही है। खट्टर के गृह विधानसभा क्षेत्र करनाल में भाजपा प्रत्याशी रेणु बाला गुप्ता के लिए दिक्कत हो गई है क्योंकि विपक्षी इनेलो...बसपा और कांग्रेस ने हाथ मिला लिया है और निर्दलीय उम्मीदवार आशा वाधवा का समर्थन कर दिया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.