Tuesday, May 21, 2019

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान

  • Updated on 5/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। लोकसभा चुनाव 2019 के तहत कल यानी रविवार 12 तारीख को छठे चरण का मतदान होना है। इस चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। केंद्र की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी इस चरण में सबसे ज्यादा 54 सीटों पर चुनाव लड़ी रही है।

अभिनेता-गायक अरुण बख्शी भाजपा में शामिल

इस चरण में दिल्ली (7), यूपी (14) , बिहार (8) , हरियाणा (10), पश्चिम बंगाल (8), झारखंड (4)  और मध्य प्रदेश (8) सीटों पर वोटिंग होनी है। इस चरण में बिहार की वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज लोकसभा सीटों पर मतदान होगा मतदान होगा।

बिहार की आठ सीटों पर रविवार को मतदान

बिहार के अलावा कल दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर होने वाले मतदान पर भी लोगों की नजर बनी हुई है। दिल्ली में नई दिल्ली, चांदनी चौक, पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी है।

योगी का बड़ा बयान- अखिलेश यादव ने अपने पिता को औरंगजेब की तरह पद से हटा दिया था

2014 में किसको कितनी सीटें

छठे चरण में जिन 59 सीटों पर वोटिंग हो रही है, उन पर 2014 में बीजेपी को बड़ी कामयाबी मिली थी। बीजेपी इन 59 में से 44 सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब हुई थी। वहीं बीजेपी के सहयोगी अपना दल और एलजेपी को एक-एक सीट पर जीत मिली थी।

चौथे पांचवें चरण की सीटों की तरह इन 59 सीटों पर भी कांग्रेस की हालत बेहद खराब रही और वह महज 2 सीटें जीतने में कामयाब हुई थी। तृणमूल कांग्रेस को पश्चिम बंगाल में 8 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि यूपी में एसपी को एक सीट पर कामयाबी मिली।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.