Sunday, Dec 04, 2022
-->
walmart-acquires-flipkart-it-is-world-largest-ecommerce-deal

वालमार्ट ने किया फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण, दुनिया की सबसे बड़ी डील

  • Updated on 5/9/2018

बदरीनाथ/दीपक फरस्वाण। अमेरिकी रिटेल कंपनी वालमार्ट ने फ्लिपकार्ट को खरीद लिया है। वालमार्ट ने फ्लिपकार्ट की 77 फीसदी हिस्सेदारी करीब 16 अरब डॉलर (एक लाख पांच हजार 360 करोड़ रुपये) में खरीदने का ऐलान किया। 

भगवान बदरीनाथ ने धारण किया नया छत्र, जानिए बेशकीमती छत्र की खूबियां

खास बात यह है कि वालमार्ट का यह अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है। इस डील में 11 साल पुरानी फ्लिपकार्ट का कुल मूल्य 20.8 अरब डॉलर आंका गया है। वालमार्ट ने कहा कि उसने फ्लिपकार्ट की 77 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। 

सिसोदिया बोले- केंद्र की मोदी सरकार में कुछ लोगों में मुगलों जैसा अहंकार

फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल इस डील के बाद कंपनी छोड़ेंगे। उन्होंने बिन्नी बंसल के साथ मिलकर 2007 में फ्लिपकार्ट की स्थापना की थी। सचिन और बिन्नी पहले अमेजन डॉट कॉम इंक में वर्क करते थे। उन्होंने किताबें बेचने से कंपनी की शुरुआत की थी।

गोवा चर्च ने शर्तों के साथ किया 'एडाप्ट ए हेरिटेज' स्कीम के खिलाफ झंडा बुलंद

देश के व्यापारियों में हड़कंप
फ्लिपकार्ट-वॉलमार्ट डील को लेकर देश के व्यापारियों में हड़कंप मचा हुआ है। हाल ही में व्यापारियों के संगठन कनफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने फ्लिपकार्ट-वॉलमार्ट सौदे में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय से गुहार लगाई थी। 

जिन्ना विवाद के बीच राजनाथ सिंह से मिले AMU के कुलपति तारिक मंसूर

व्यापारियों के संगठन ने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु से हस्तक्षेप करने लिए बाकायदा खत भी लिखा था। इस खत में कैट ने कहा था कि इस महागठजोड़ से ई-कॉमर्स सेक्टर में अनाश्यक रूप से बाजार बिगड़ेगा और बाद में कीमतों को बढ़ावा मिलेगा।

कर्नाटक में 'फर्जी' वोटर कार्ड को लेकर सियासत गर्म, भाजपा-कांग्रेस में जंग तेज

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.