Thursday, Apr 15, 2021
-->
wangchuk video has a big hand in banning chinese apps anjsnt

चाइनीज एप्स को बैन करने में वांगचुक का है बड़ा हाथ! देशवासियों से की थी ये अपील

  • Updated on 7/1/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।केंद्र सरकार ने बीती रात जो चीन पर डिजिटल स्टाइक करते हुए 59 चाइनीज एप्स को बैन किया है उससे चीन पर काफी गहरा असर पड़ा है। लेकिन कहीं न कहीं सरकार के इस फैसले के पीछे लोग लद्दाखी इंजीनियर सोनम वांगचुक के आंदोलन का भी बड़ा हाथ बता रहे हैं।

सोनम वांगचुक ने हाल ही में एलएसी के हालात पर अपना एक वीडियो शेयर किया था जिसमें उन्होंने देशवासियों से चाइनीज सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने से मना कर दिया था इसके साथ ही उन्होंने चीन निर्मित समान का भी बहिष्कार करने की अपील की थी।

वांगचुक ने कहा था ये
वांगचुक ने वीडियो (Video) शेयर करते हुए कहा कि अभी हम मैन्युफैक्चरिंग, हार्डवेयर, दवाओं के कच्चे माल, मेडिकल इंस्ट्रूमेंट, चप्पल-जूते जैसी कई चीजों के लिए चीन पर निर्भर हैं।जिसके कारण देश में इन चीजों का उत्पादन काफी कम मात्रा में होता है और जो होता है उसकी कीमत महंगी होती है लेकिन जनता को ये समझना होगा कि अगर चीन का समान हम खरीदेंगे तो सारा पैसा चीनी सरकार के पास जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि बॉर्डर पर जवान बुलेट की ताकत दिखा रहे हैं हमें देश में रहते हुए वॉलेट की ताकत दिखानी चाहिए।

42 लाख से अधिक बार देखा गया वीडियो
वांगचुक ने अपने इस विडियों को पोस्ट करते हुए एक अभियान की शुरुआत की जिसका नाम  ‘सेना देगी बुलेट से जनता देगी वॉलेट से जवाब’ नाम रखा। देश में उनका ये वीडियो इतना पसंद किया गया कि दो हफ्तों के अंदर इस वीडियो को 42 लाख से अधिक लोगों ने देखा है।

आपको बता दें कि 15 जून को गलवां घाटी में 20 सैनिकों की शहादत के बाद देशभर में चीनी सामान के बहिष्कार की मांग काफी तेज हो गई थी। जिसके बाद अब केंद्र सरकार ने खुद सुरक्षा को ध्यान में रखते हुएचीन की 59 ऐप पर पाबंदी लगा दी है। सरकार के इस फैसले की देशवासी भी काफी तारीफ कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.