Sunday, Apr 18, 2021
-->
water crisis in delhi march april aap mla raghav chadha kmbsnt

मार्च-अप्रैल में दिल्ली में 25 प्रतिशत पानी की सप्लाई रोकने जा रही केंद्र सरकार- राघव चड्ढा

  • Updated on 2/25/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इस गर्मी में दिल्लीवालों को मार्च अप्रैल के महीने में पानी की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है। इस बात की जानकारी दिल्ली जल बोर्ड (DJB) के उपाध्यक्ष और आम आदमी पार्टी के विधायक राघव चड्ढा (Raghav Chadha) ने दी है। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली में 25 प्रतिशत पानी की सप्लाई को केंद्र सरकार मार्च अप्रैल के महीने में रोकने जा रही है। 

उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि  दिल्ली एक लैंडलॉक्ड प्रदेश है। इसकी अपनी कोई वॉटर बॉडी नहीं है। दिल्ली को पानी की सप्लाई के लिए चार सोर्से पर निर्भर रहना पड़ता है। यमुना नदी का पानी जो मुख्य तौर पर हरियाणा से आता है। दूसरा गंगा नदी का पानी जो मुख्यतौर पर उत्तर प्रदेश से आता है। तीसरा रावी व्यास नदी का पानी जो नंगल से आता है। और चौथा स्त्रोत ग्राउंड वाटर है।

संयुक्त किसान मोर्चा ने राष्ट्रपति कोविंद से गिरफ्तार किसानों की रिहाई के लिए लगाई गुहार 

केंद्र सरकार रोकेगी 25 प्रतिशत पानी की सप्लाई
गर्मी के मौसम में पानी की खपत बढ़ जाती है। जिसके लिए हम पानी बढ़ाने की कोशिश करते हैं, लेकिन इस बार उनकी लिए समस्या बढ़ सकती है। क्योंकि व्यास नदी का पानी जो 25 प्रतिशत दिल्ली में पानी की आपूर्ती करता है उसे केंद्र सरकार  दिल्ली में आने से रोकने वाली है।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 8वीं तक के छात्रों को नहीं देनी होगी परीक्षा : शिक्षा निदेशालय 

नंगल हाइडल चैनल का कंप्लीट क्लोजर
राघव चड्ढा ने बताया कि किसी निर्माण कार्य के चलते नंगल हाइडल चैनल का कंप्लीट क्लोजर केंद्र सरकार करने जा रही है। दिल्ली में 25 प्रतिशत पानी की स्पलाइ बंद कर दी जाएगी। ऐसे में दिल्ली वालों को गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है। 

राघव चड्ढा ने बताया कि 12 फरवरी 2021 को हमें एक चिट्ठी लिखी गई हरियाणा द्वारा 25 मार्च 2021 से 24 अप्रैल 2021 तक पूरा एक महीना नंगल हाइडल चैनल बंद रहेगा। इसके बंद रहने से दिल्ली में 232 एमजीडी पानी की सप्लाई कम हो जाएगी।  

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.