Tuesday, Dec 07, 2021
-->
weather updates delhi weather forecast temperature kmbsnt

गर्मी ने तोड़ा पिछले 18 साल का रिकॉर्ड, जानें कब तक होगी बारिश

  • Updated on 5/27/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहा है। मंगलवार को जो गर्मी पड़ी है उसने तापमान में उछाल का पिछले 18 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दिल्ली में मंगलवार को 46 डिग्री तापमान  (Temperature) रिकॉर्ड किया गया। ये सामान्य तापमान से 06 डिग्री अधिक था। इससे पहले साल 2002 में दिल्ली का तापमान 46 डिग्री पर पहुंचा था। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री रहा। 

दिल्ली के पालम में तापमान 47.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को पूरी दिल्ली लू की चपेट में रही। मौसम विभाग का अनुमान है कि कल यानी 28 मई को तापमान में गिरावट आ सकती है। इस समय दिल्ली में उत्तर पश्चिम की ओर हवाएं चल रही हैं।

राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर चलाए सियासी तीर, ये हैं प्रेस वार्ता के खास बिंदु

28 मई के बाद मिलेगी गर्मी से राहत
28 मई को हवाओं की दिशा बदलकर पुरवा हो जाएगी। पश्चिमी विक्षोभ का असर भी दिल्ली में देखने को मिल सकता है। यानी 28 मई या उसके बाद तापमान में गिरावट से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। 29 और 30 मई को दिल्ली- एनसीआर में तेज आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान है।

प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर अब सुप्रीम कोर्ट ने भी जताई चिंता, भेजा नोटिस

लू को लेकर रेड अलर्ट जारी
दिल्ली का पालम लगातार दूसरे दिन सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 47.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग की मानें तो पालम में अधिकतम तापमान 48 डिग्री तक रहा है। साल 1998 में मई के महीने में पालन में तापमान 48.4 डिग्री दर्ज किया गया था। बता दें कि इस भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। । मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस गर्मी के मौसम में पहली बार है जब लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.