Wednesday, Dec 08, 2021
-->
west bengal mamata banerjee caa, npr,nrc will not be implemented here

CAA पर बोलीं ममता- आपके अधिकार छीनने वाले को मेरी लाश से गुजरना होगा

  • Updated on 1/7/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नागरिकता संशोधन कानून (CAA), राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (NRC) और राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी (NPR) के खिलाफ पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) की प्रमुख ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) का आक्रामक रुख जारी है। इसको लेकर टीएमसी सुप्रीमो ने मंगलवार को कहा कि वह पहरेदार हैं और यदि लोगों के अधिकार कोई छीनने का प्रयास करेगा तो उसे मेरी लाश पर से होकर गुजरना होगा।

दक्षिण 24 परगना (Parganas) के पाथर प्रतिमा में एक रैली में मुख्यमंत्री ने कहा, "सीएएएनआरसी और एनपीआर के खिलाफ प्रदर्शन तब तक जारी रहेगा, जब तक उनकी जरूरत है और हम अपने राज्य में इसे लागू नहीं होने देंगे।" इसके साथ ही उन्होंने कहा, "यदि आपके पास कोई आए और आपसे आपकी जानकारी मांगे तो उसे मत देना।"

ममता बनर्जी की चैतावनी- जब तक मैं जिंदा हूं, बंगाल में लागू नहीं होगा CAA

जब तक मैं जिंदा हूं, बंगाल में नहीं लागू होगा CAA
इससे पहले ममता ने विवादित सीएए के खिलाफ देशभर में चल रहे छात्रों के आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा था कि यह कैसे हो सकता है कि वे 18 साल की उम्र में सरकार चुनने के लिए मतदान तो करें, लेकिन उन्हें विरोध करने का अधिकार न दिया जाए। उन्होंने कहा, "छात्र काले कानून का विरोध क्यों नहीं कर सकते? केंद्र सरकार प्रदर्शकारी छात्रों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है और उन्हें विश्वविद्यालयों से निष्कासित कर रही है।" सीएए के खिलाफ कोलकाता (Kolkata) में 11 दिन में पांच रैलियां करने वाली बनर्जी ने कहा, "जब तक मैं जीवित हूं तब तक बंगाल में सीएए लागू नहीं होगा। कोई भी देश या राज्य छोड़कर नहीं जाएगा। बंगाल में कोई निरोध केन्द्र नहीं बनेगा।"

CAA Protest में बोलीं ममता- ठीक करा लो वोटर्स लिस्ट, बाकी मैं देख लूंगी

ठीक करा लो वोटर्स लिस्ट, बाकी मैं देख लूंगी
उन्होंने कहा था, "मैं (कानून का) विरोध कर रहे छात्रों को अपना समर्थन देती हूं। जब तक सीएए को वापस नहीं ले लिया जाता तब तक मैं अपना विरोध खत्म नहीं करूंगी। सिर्फ इतना पक्का कीजिए कि आपका नाम मतदाता सूची में हो। बाकी का काम मैं देख लूंगी। किसी को भी यह देश नहीं छोड़ना पड़ेगा।’ बनर्जी ने कहा कि जब तक वह जीवित हैं, किसी को भी देश नहीं छोड़ना पड़ेगा।" मुख्यमंत्री ने कहा था, "आपकी (केंद्र) दिल्ली में चलती है। मत सोचिए कि राज्य (पश्चिम बंगाल) भी उसी लाइन पर चलेगा।"

ममता बनर्जी का बीजेपी पर हमला, #JNUViolence को बताया फासीवादी सर्जिकल स्ट्राइक

भाजपा के खिलाफ एक हों सब - ममता
गौरतलब है कि सीएए (CAA) को लेकर केंद्र की भाजपा सरकार (BJP Government) पर बरसते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को राजनीतिक दलों और नागरिक संस्थाओं से देशभर में भगवा पार्टी के खिलाफ हाथ मिलाने और उसे अलग-थलग करने का अनुरोध किया। कानून के खिलाफ पांच किलोमीटर लंबे विरोध मार्च के दौरान यहां एक रैली को संबोधित करते हुए बनर्जी ने आरोप लगाया कि भाजपा देश के वैध नागरिकों की नागरिकता छीनने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि वह NPR को अपडेट नहीं होने देंगी जिसे पहले ही उनकी सरकार ने रोक रखा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.