Tuesday, May 21, 2019

प. बंगाल: 9 सीटों पर TMC और BJP आमने- सामने, ममता बनर्जी और मोदी में कांटे की टक्कर

  • Updated on 5/15/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पश्चिम बंगाल में 9 सीटें बच जाने के बाद भी पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह शांत बैठने को तैयार नहीं हैं क्योंकि भारतीय जनता पार्टी 2014 का 71 सीटों का इतिहास फिर से दोहराना चाहती है। वहीं बंगाल कि मुख्यमंत्री ममता भी रुकने का नाम नहीं ले रही है TMC द्वारा ममता का प्रचार जोरों पर चल रहा है।

2019 में बंगाल में लोकसभा चुनाव जीतना बीजेपी के लिए अहम हो गया है, क्योंकि 2014 का 71 सीटों का इतिहास दोहराना काफी चुनौतीपूर्ण है। ऐसे में अंतिम चरण में केवल जयनगर, दमदम, बारासात, बशीरहाट, डायमंड हार्बर, मथुरापुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, जाधवपुर इन नौ सीटों पर जीत हासिल करना बीजेपी का प्रमुख लक्ष्य बन चुका है। 2014 में मोदी लहर के बावजूद बीजेपी से  ये सारी सीटें ममता ने जीतीं थी। यही कारण है की बीजेपी बंगाल में हार का सामना नहीं करना चाहती है। इन सीटों का इतिहास बीजेपी के लिए उत्साहजनक नहीं है।

पश्चिम बंगाल में अमित शाह के रोड शो के दौरान हुई हिंसा, ममता ने EC से मांगा मुलाकात का समय

Image result for mamata vs modi

अगर 2 सीटों को छोड़ दें तो किसी भी सीट पर बीजेपी को दूसरा स्थान भी हासिल नहीं हो पाया था। जहां दमदम सीट से TMC के सौगात राय जीते थे तो वहीं दूसरे नंबर पर सीपीएम के असीम दासगुप्ता थे। बारासात में टीएमसी की काकोली घोष को जीत मिली थी तो दूसरे नंबर पर एआईएफबी के मुर्तजा हुसैन थे। बसीरहाट से टीएमसी के ही इदरीस अली जीते थे तो दूसरे नंबर पर सीपीआई के नुरुल होदा थे। इसी तरह जयनगर से टीएमसी की प्रतिमा मंडल जीती थीं तो दूसरे नंबर आरएसपी के सुभाष नासकर रहे थे। मथुरापुर से मोहन जटुआ जीते और दूसरे नंबर पर सीपीएम के रिंकु नासकर थे। डायमंड हार्बर से टीएमसी के अभिषेक बनर्जी जीते थे तो दूसरे नंबर अबुल हसनात थे। जादवपुर से टीएमसी के सुगत बोस जीते थे तो दूसरे नंबर पर सीपीएम के सुजन चक्रवर्ती थे।

सट्टा बाजारः सेमीफाइनल में तस्वीर साफ, BJP सत्ता के करीब, कांग्रेस केवल 3 अंकों में

बीजेपी ने जिन दो सीटों पर दुसरा स्थान हासिल हासिल किया वो सीटें कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर है। कोलकाता दक्षिण से टीएमसी के सुब्रत बख्शी जीते थे तो दूसरे नंबर पर बीजेपी के तथागत रॉय, कोलकाता उत्तर से टीएमसी के संदीप बंदोपाध्याय जीते तो दूसरे नंबर पर बीजेपी के राहुल सिन्हा रहे थे। ज्यादातर सीटों पर टीएमसी और बीजेपी का फासला 25 फीसदी से ज्यादा का रहा है और सबसे कम फासला 11 फीसदी वोट का था।

Related image

पश्चिम बंगाल में हो रहे दंगो के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे रैली

आपको बता दें की चुनाव प्रचार के दौरान भी हिंसा का दौर थमने क नाम नहीं ले रहा है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के शहर में मंगलवार को हुए रोड शो के दौरान भाजपा समर्थकों एवं वाम तथा तृणमूल कांग्रेस छात्र परिषद (टीएमसीपी) के छात्र कार्यकर्ताओं के बीच झड़पें हुईं। अधिकारियों ने बताया कि यह तनाव तब बढ़ गया जब अमित शाह के काफिले के कॉलेज स्ट्रीट और स्वामी विवेकानंद के निवास के लिए उत्तरी कोलकाता में बिधान सारणी से गुजरते वक्त पथराव किया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.