Monday, Oct 22, 2018

रंगों का है सेहत कनेक्शन, जानिए क्या पड़ता है असर

  • Updated on 10/11/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  रंगो के बगैर दुनिया कितनी फीकी होगी सोचकर ही डर लगता है। खूबसूरत रंग ना केवल आंखों को बल्कि सेहत को भी लुभाते हैं। रंग सीधे तौर पर आपकी सेहत और मूड का तय करते हैं। आएये जानते हैं कि कौन सा रंग शरीर के किस हिस्से और दिमाग को किस तरह से प्रभावित करता है। 

Navodayatimes

लाल रंग हर किसी का पसंदीदा होता है। शोध बताते हैं कि लाल रंग गुर्दे से जुड़ा होता है। ये गुर्दे और उससे जुड़े अंगो को प्रभावित करता है। ये न्यूरोन्स को भी उत्तेजित करता है। इसके अलावा लाल रंग ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। सांस लेने की दर को भी तेज करता है। ये ऊर्जा से जुड़ा रंग है जो आपके मेटाबॉलिजन को सही रखता है। वहीं इसके कुछ निगेटिव इफेक्ट भी हैं। ये गुस्सा और चिढ़ के लिए भी जिम्मेदार है। 

Navodayatimes

हरा रंग जहां आंखों के लिए अच्छा एहसास लाता है वहीं शरीर की थकान को कम करने और तनाव को दूर करने में मदद करता है। आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता है हरा रंग, साथ ही हीलिंग से और साफ-सफाई से जुड़ा रंग है ये। 

Navodayatimes

पीले रंग की बात करें तो ये शरीर में सेरोटॉनिन का बहाव तेज होता है जो मन को खुश रखने में मदद करता है। ये मेटाबॉलिजम को बढ़ाता है और आंनद के भाव को भी बढ़ाता है। लेकिन इसके साइड इफेक्ट भी हैं। पीला रंग छोटे बच्चों को चिढ़चिढ़ा बनाता है। ये शरीर को जल्दी थकान भी देता है। 

Navodayatimes

नीला रंग मन को शांत करने मं मदद करता है। मेटाबॉलिजम को धीमा करता है और मन को शांत करता है। ये ज्यादा देर तक देखने से डिप्रेशन को हावी कर देता है साथ ही लेकिन कम समय तक नीला रंग देखा जाए तो सुकून भी देता है। 

Navodayatimes

पर्पल रंग आध्यात्मिक और गहरे चिंतन से जुड़ा हुआ है। वहीं एक ओर सेक्सुअल ऐक्टिविटी को भी तेज करता है। ये उदासी और निराशा की भावना को भी बढ़ाता है। 

Navodayatimes

काला रंग जहां दुख को दिखाता है लेकिन एक तरह की गहराई को भी समझने पर मजबूर कर देता है। 

सफेद रंग सभी रंगों से अलग शांति का प्रतीक बनकर दिमाग को हमेशा ही शांत रखता है। ये एक नई शुरुआत को दर्शाता है इसलिए मानसिक तौर पर ताकतवर बनाता है। दिमाग पर इसका हमेशा अच्छा असर रहता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.