Friday, Sep 17, 2021
-->
what-procedure-should-be-followed-if-someone-have-coronavirus-symptoms-prsgnt

अगर आप कराना चाहते हैं कोरोना जांच तो आपको क्या करना होगा, जानिए इस लेख से...

  • Updated on 6/5/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ये वो मामले हैं जिनकी जांच की जा रही है। इसके अलावा भी कई ऐसे केस सामने आए हैं जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं दिखते लेकिन वो कोरोना पॉजिटिव मामले होते हैं।

ऐसे मामलों की टेस्टिंग की जाती है जिसके बाद ही उन्हें कोरोना संक्रमित माना जाता है लेकिन उन लोगों का क्या जो यह सोचते हैं कि कहीं उन्हें भी तो कोरोना संक्रमण नहीं हुआ? वहीँ, कुछ ऐसे भी लोग हैं जो कोरोना की जांच कराने से डरते हैं और उन्हें शक होता है कि वो कोरोना संक्रमित हैं लेकिन वो जांच कहां कराएं उन्हें इस बारे में मालूम नहीं होता।

केजरीवाल ने बढ़ते कोरोना मामलों के बाद दिल्लीवासियों से की खास अपील 

यहां होगी प्रॉब्लम हल
अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं तो इस लेख में आप की मुश्किल का हल हो सकता है। अगर आप दिल्ली में हैं और आपको लगता है कि आपको भी एक बार कोरोना जांच करा लेनी चाहिए तो आपको एक टोल फ्री नंबर पर कॉल करना है।

टोल फ्री नंबर
आपको 1075 नंबर पर कॉल करना है, ये टोल फ्री है इसलिए आप इस पर बेझिझक कॉल कर सकते हैं। यहां आप कॉल करके अपनी दिक्कत बता सकते हैं और इसके अलावा कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर-011-22307154/22307145 पर भी कॉल कर आप अपनी समस्या बता सकते हैं।

भारत में कोरोना संक्रमण का बढ़ता आंकड़ा, महज 4 दिन में 900 लोगों की हुई मौत

ऐसे कर सकते हैं शुरुआत
इसके अलावा अगर आप चाहे तो किसी भी कोरोना-अस्पताल में जाकर अपनी परेशानी बता सकते हैं। इन तीनों आप्शन में से किसी का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप अपनी परेशानी बताएंगे तब आपसे पूछताछ की जाएगी और अगर डॉक्टर को लगा की आपकी जांच की जानी चाहिए तो वो जांच करेंगे अन्यथा आपको घर भेज दिया जाएगा। यदि आपकी जांच होती है तो जांच का परिणाम आने तक आपको होम क्वारनटीन में रहने को कहा जाएगा।

AAP सांसद बोले- BJP की पूरी ताक़त मुक़दमा-मुक़दमा खलने में ही निपट जाएगी

होम आइसोलेशन
इसके बाद अगर व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उस व्यक्ति को कोरोना अस्पताल भेजा जायेगा जहां उसका इलाज और देखरेख की जाएगी। इसके इतर अगर रिपोर्ट पॉजिटिव है लेकिन कोई लक्षण नहीं दिखते हैं तो उस व्यक्ति को फिर होम आइसोलेशन में रहने को कहा जाएगा, इसके लिए सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की हैं जिनका ख्याल रखना होगा।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.