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WhatsApp ने भारत में भुगतान सेवा शुरू की, ब्राजील में चल रहा है ‘WhatsApp Pay'

  • Updated on 11/6/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। वाट्सऐप (WhatsApp) ने शुक्रवार को कहा कि उसने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से अनुमति पाने के बाद भारत में अपनी भुगतान सेवाओं की शुरुआत की है। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने 2018 में भारत में अपनी यूपीआई आधारित भुगतान सेवा का परीक्षण शुरू किया था, जो उपयोगकर्ताओं को धनराशि भेजने और पाने के लिए मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करने की अनुमति देती है।     

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देश में भुगतान सेवा शुरू करने की अनुमति
यह परीक्षण करीब 10 लाख उपयोगकर्ताओं के बीच किया गया, क्योंकि इसके लिए नियामक मंजूरियों का इंतजार था।    एनपीसीआई ने गुरुवार को वाट्सऐप को देश में क्रमिक रूप से भुगतान सेवा शुरू करने की अनुमति दी, और शुरुआत में यूपीआई में पंजीकृत अधिकतम दो करोड़ उपयोगकर्ताओं को यह सेवा दी जाएगी।

वाट्सऐप ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, आज से, पूरे भारत में लोग वाट्सऐप के जरिए धन भेज पाएंगे। भुगतान के इस सुरक्षित तरीके में धन भेजना इतना ही आसान है, जितना कोई संदेश भेजना। लोग नकद लेनदेन या बैंक जाए बिना सुरक्षित रूप से परिवार के किसी सदस्य को धन भेज सकते हैं या सामान का मूल्य चुका सकते हैं। 

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ब्राजील में ‘वाट्सऐप पे’ की शुरुआत
इसमें लिखा गया है कि भुगतान सुविधा को यूपीआई का इस्तेमाल कर एनपीसीआई के साथ साझेदारी में तैयार किया गया है, जो एक तत्काल भुगतान प्रणाली है और 160 से अधिक सर्मिथत बैंकों के साथ लेनदेन को सक्षम बनाता है। इस साल जून में वाट्सऐप ने ब्राजील में ‘वाट्सऐप पे’ की शुरुआत की थी, जो इस तरह की पहली सेवा थी।      

भारत में वाट्सऐप के 40 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं और भारत उसका सबसे बड़ा बाजार है। कंपनी को अपनी नई पेशकश के साथ पेटीएम, गूगल पे, वालमार्ट के स्वामित्व वाले फोनपे और अमेजन पे जैसे बड़े खिलाडिय़ों से मुकाबला करना होगा। 

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