Tuesday, May 21, 2019

ऐसा क्या है WhatsApp के Forwarded मैसेजों में, जो अब आप इनको ज्यादा फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे...

  • Updated on 8/10/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अगर आपको खुद से मैसेज लिखने की आदत नहीं है तो डाल लीजिए और खासकर बात अगर WhatsApp मैसेज करने की हो तो अब खुद से संदेश लिखना आपके और भी काम आएगा। जी हां, लगातार गलत अफवाहों और खबरों के कारण आलोचकों का निशाना बने WhatsApp ने अब फॉरवर्ड मैसेज से निपटने की ठान ली है।

WhatsApp ने इसके लिए अभी कुछ दिन पहले ही अपने मैसेंजर पर फॉरवर्ड मैसेज को पता लगाने वाला फीचर जोड़ा था। फेक न्यूज और भड़काऊ संदेशों से परेशान चल रहे WhatsApp ने अब बुधवार को फॉरवर्ड संदेशों की लिमिट ही तय करने का फैसला कर लिया है।  

स्टूडेंट्स में लोकप्रिय 'Telegram' मैसेंजर भारत में जल्द ही हो सकता है बैन

फिलहाल यूजर्स WhatsApp पर कितने ही फारवर्ड संदेश भेज एक साथ भेज सकते थे। इनमें कई एेसे संदेश भी शामिल थे जो अफवाहों और भड़काऊ खबरों को फैलाने का काम करते थे। कहने की जरूरत नहीं WhatsApp जैसे प्लेटफार्म पर एेसी न्यूज चंद सेकेंडों में ही जंगल की आग की तरह फैल जाती थी। 

WhatsApp ने किसी भी फॉरवर्ड मैसेज को भेजने की लिमिट इस तरह से तय कर दी है कि अब आप एक साथ थोक में किसी को फॉरवर्ड मैसेज नहीं भेज पाएंगे। यह कदम खासतौर पर भारत के 20 करोड़ यूजर्स पर लगाया है। जुलाई में इस कदम को उठाए जाने की घोषणा की गई थी, अब इसे लागू कर दिया गया है।

बेहतरीन कैमरों से लैस Xiaomi का Mi A2 भारत में लॉन्च, जानें बाकी के शानदार फीचर्स

कंपनी की ओर से इस संबंध में बयान जारी करते हुए कहा गया, 'वॉट्सऐप के करंट वर्जन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के ऐप में यह बदलाव इस हफ्ते से दिखना शुरू हो गया है। वॉट्सऐप एक नया विडियो भी पब्लिश करने जा रहा है जिसमें फॉरवर्ड लेबल की अहमियत को बताया जाएगा। साथ ही इसकी अपील की जाएगी की यूजर्स किसी भी मेसेज को फॉरवर्ड करने से पहले उसे डबल चेक जरूर करें।' 

नए फीचर के अनुसार अब आप WhatsApp पर एक मैसेज को केवल पांच लोगो को ही एक साथ फॉरवर्ड कर सकते है। जैसे ही आप इस मैसेज को छठे व्यक्ति को फॉरवर्ड करने की कोशिश करेंगे तो WhatsApp इसकी जानकारी देेते हुए टोकेगा कि आप सिर्फ पांच लोगों को ही एक साथ मेसेज भेज सकते हैं।

भारतीय युवा किशोरों ने मिलकर बना डाली सोशल नेटवर्किंग साइट, फेसबुक, यू-ट्यूब को देगी टक्कर

हालांकि, अगर यूजर चाहे तो उस मैसेज पर वापस जाकर फिर से उसे पांच लोगों या ग्रुप को फॉरवर्ड कर सकेगा। यानी देखा जाए तो WhatsApp का यह नया फीचर फॉरवर्ड मैसेज को फैलने से तो नहीं रोक सकता, पर उसको भेजने की प्रक्रिया को रोकटोक भरा जरूर बना देता है।

बता दें, कि हाल ही में देश में लिचिंग की घटनाएं बढ़ने के बाद इस सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म की काफी आलोचना की गई थी। ऐसी कई खबरें सामने आईं जिनमें WhatsApp पर फर्जी मैसेज या विडियो देखने के बाद लिंचिंग की घटनाएं हुईं और उसमें कई जिंदगियां चली गईं।

ज्यादा दिन नहीं हुए, जब हमने WhatsApp के फर्जी संदेशों के आधार पर महाराष्ट्र के एक गांव में बच्चा चोरी के शक में 5 लोगोें की पीट-पीटकर हत्या करे जाने का मामला देखा। एेसी घटनाएं बानगी भर है। देश भर से WhatsApp के भ्रामक मैसेज के आधार पर भीड़ के उग्र होने के मामले देखे जा रहे हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.