Monday, Jan 21, 2019

कहीं आपके फोन में तो नहीं है वायरस वाला WhatsApp! ऐसे करें पहचान

  • Updated on 1/9/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इस डिजिटल दुनिया में एक दूसरे से बात करने का सबसे ज्यादा चर्चित मैसेंजर ऐप में  व्हॉट्सएप ने अपनी एक खास जगह बना ली है। देश हो या विदेश चंद पलों में ये लोगों को कनेक्ट पर देता है लेकिन प्ले स्टोर पर व्हॉट्सएप के नाम के कुछ ऐसे ऐप है जो हमारे मोबाइल के लिए खतरा बन सकते हैं। ऐसे में व्हॉट्सएप गोल्ड और व्हॉट्सएप प्लस का नाम सबसे पहले आ रहा है। व्हॉट्सएप गोल्ड के बारें में हर कोई जानता है इस एप्प को पिछले कुछ सालों में करोड़ों लोगों ने अपने स्मार्ट फोन में इंस्टॉल किया है। 

आपको बता दें कि एक बार फिर से  व्हॉट्सएप गोल्ड प्ले स्टोर पर वापस आ गया है अगर आप इस ऐप को इंस्टॉल करते हैं तो इससे आपके फोन में कई तरीके के वायरस पहुंच सकते हैं जिससे आपका फोन हैंग हो सकता है। 

वायरस वाले ऐप की पहचान 

जब भी आप प्ले स्टोर से कुछ अलगऐप डाउनलोड करते हैं तो उसमे एक मैसेज शो होता है जिसमें लिखा होता है कि हम यहां पर आपको कुछ ऐसे छुपे हुए फीचर से रुबरू पर कराएंगे जिने आप ओरिजिनल ऐप में नहीं मिलेगा। इसी तरह के ऐप आपके फोन में वायरल छोड़ कर चले जाते हैं। ऐसा ही कुछ व्हॉट्सएप के साथ हुआ तब कई सारे यूजर्स ने इस मैसेज को ट्वीट करना शुरु कर दिया जिसमें लिखा गया कि  इस स्कैम का नाम Martinelli है और ये वायरस एक लिंक की तरह आता है। 

वहीं बता दें कि व्हॉट्सएप ने इस तरह के ऐप को देखते हुए व्हॉट्सएप ने पहले ही चेतावनी जारी कर दी थी कि इस तरह का कोई भी एप नहीं है।  ऐसे एप्स से दूर रहें, ये एक फेक ए्प्प है और इसे अपने फोन में बिल्कुल भी इंस्टॉल न करें। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.