Thursday, Apr 02, 2020
when the trump couple saw the taj mahal wah taj came out of their mouth

जब ट्रंप दंपत्ति ने देखा ताजमहल तो मुंह से बरबस निकला 'वाह ताज'

  • Updated on 2/24/2020

नई दिल्ली/कुमार आलोक भास्कर। हमारे देश में जब भी कोई विदेशी मेहमान आते है तो उनका अक्सर प्रेम के प्रतीक ताजमहल (Tajmahal) को देखने जाना होता है। तो उनके मुंह से जरुर 'वाह ताज' निकलता है। ऐसा ही एक वाकया आगरा में देखने को मिला जब दुनिया के महाशक्ति राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ दिन की थकावट को दूर करने के लिये जैसे ही ताजमहल में दाखिल हुए तो देखते ही रह गए।

Photo Features: भारत यात्रा के दौरान कहां-कहां जाएंगे ट्रंप, समझे फोटो गैलरी से

जब  ट्रंप दंपत्ति  पहुंचे ताजमहल तो... 

दुनिया भर में जरुर डोनाल्ड ट्रंप ने अनेकों अदभूत जगह का दौरा किया होगा लेकिन सबसे अलग ताज को देखने के बाद उनके भाव तो देखने लायक ही था। एक आम प्रेमी जुगल विदेशी सैलानियों की तरह ही वे ताजमहल के परिसर में एक-एक पल को अपने नयनों में कैद करने की जद्दोजहद में जुटे हुए थे। ऐसा लग रहा था कि वे मुक्त हवा की तरह बस बहना ही चाह रहे है। उनके कदम के बढ़ते ही आगे-आगे चिड़िया चहचहाते हुए ट्रंप दंपत्ति के स्वागत में मानो झूमते नजर आ रहे थे। 

Donald trump with wife

ट्रम्प की यात्रा पर आतंकी हमले की साजिश और आंतरिक चुनौती

एक सामान्य युगल प्रेमी की तरह लगाया चक्कर

जब वे अपने सुरक्षाकर्मियों को पीछे छोड़ आगे बढ़े तो कहीं से भी नहीं अमेरिका के राष्ट्रपति लग रहे थे। बस वे तो एक एक सामान्य प्रेमी युगल की तरह पत्नी का हाथ थामकर चलते बने जैसे वर्षों पहले ही क्यों वे भारत नहीं आ सके। इसका खासा मलाल उनके चेहरे पर देखा जा सकता था। उन्हें अपने ताजमहल के यात्रा के सुखद अंत में यह जरुर संतोष हुआ होगा कि चलो आज ताजमहल भी देख लिया।

ताज का दीदार कर दिल्ली पहुंचे ट्रंप दंपत्ति, राष्ट्रपति के रात्रिभोज में लेंगे हिस्सा

ट्रंप लगातार टूरिस्ट गाइड से हर सवाल किया जो... 

राष्ट्रपति ट्रंप लगातार टूरिस्ट गाइड से हर वो चीज जानने को उत्सुक दिखे जो उन्हें सवालों का सैलाब बनकर कुछ देर पहले ही आया था। ताजमहल देखते हुए एक ठंडी आह लेकर समृद्ध भारतीय इतिहास को जानने का जो अवसर ट्रंप दंपत्ति को मिला उसका उन्होंने पूरा लाभ उठाया।  

Donald trump with tourist guide and wife melania trump


ट्रंप के दौरे को लेकर छिड़ा विवाद, कांग्रेस ने पूछा- किसके बुलावे पर भारत आ रहे US प्रेसिडेंट

अपने देश से बहुत दूर दीदार कर रहे थे ताजमहल को

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने देश से लगभग 13000 किमी की लंबी दूरी तय करके भारत पहुंचे थे। हालांकि उन्होंने अहमदाबाद के मोंटेरा स्टेडियम में पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत से जितने प्रभावित नजर आए उससे भी ज्यादा उत्साहित वे ताजमहल के दीदार करने पर महसूस किये। एक तरफ सूरज ढ़लने की ओर था तो ठीक उसी समय ट्रंप ताजमहल पहुंचे। उन्होंने पैदल चलकर ताजमहल का चक्कर लगाया। यह दृश्य हर किसी को आकर्षित कर रहा था।

#TrumpIndiaVisit: ट्रम्प को भेंट की जाएगी 90 वर्षीय दर्जी की सिली हुई खादी की कमीज

योगी ने भेंट की ताजमहल की तस्वीर

उन्होंने अपनी पत्नी साथ बैठकर फोटो भी खिंचवाई। उन्होंने ताजमहल को अलविदा यह करते हुए किया भले ही मेरे पास समय कम हो लेकिन जो तस्वीर आज हमारे मन में कैद हो गई है वो ताउम्र एक अच्छी याद की तरह जेहन में हमेशा के लिये तरोताजा रहेगी। शायद उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनकी इसी याद को हमेशा ताजा कराने के लिये जाते-जाते ताजममहल का शानदार तस्वीर पेश किये। जिसे उन्होंने बड़े ही प्रेम भाव से स्वीकार किया।

 


      

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.