Friday, Nov 16, 2018

जब 'उपहार सिनेमा' में जलकर खाक हो गईं 59 जानें, ऐसा था खौफनाक मंजर...

  • Updated on 6/13/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज से 21 साल पहले आज ही के दिन यानि की 13 जून 1997 को नई दिल्ली के उपहास सिनेमा हॉल के ट्रांसफार्मर में उठी एक छोटी सी चिंगारी ने  59 लोग जिंदा जला दिया था। ये आग इतनी भीषण थी कि धीरे धीरे पूरे ऑडिटोरियम  में फैल गई और पूरा सिनेमा हॉल काले धुएं के गुबार से ढक गया।

देखें दिल दहला देने वाली तस्वीरें :-

नई दिल्ली में हुए इस हादसे में 59 लोग मारे गए, जबकि 103 जख्‍मी हुए क्‍योंकि आग इतनी भयानक थी कि सिनेमा हॉल बाहर निकलने के रास्‍ते बंद हो गए थे।

उपहार सिनेमा कांड के लिए इमेज परिणाम

इस हादसे के बाद सिनेमाघर के मालिक सुशील-गोपाल अंसल और 16 अन्‍य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।

Uphaar case, Gopal Ansal, uphaar cinema fire, supreme court, 1997 Uphaar fire tragedy case, delhi news, latest news

19 अगस्‍त 2015 में अदालत ने सिनेमा हॉल के मालिकों पर  30-30 करोड़ रुपए का जुर्माना भरने का फैसला सुनाया था। जिसके बाद इन दोनों भाइयों ने उसी साल 9 नवंबर को 30-30 करोड़ रुपये जमा भी करा दिए हैं। इन 60हजार रूपये से  दिल्ली-एनसीआर मेंं ट्रामा सेंंटर बनाया जाएगा।
संबंधित इमेज

इस हादसे में मारे गए लोगों में महिलाएं और बच्चे भी थे। जब घटना की जांच की गई तो  पता चला कि सिनेमा हॉल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं थे।

उपहार सिनेमा के लिए इमेज परिणाम

इस हादसे में सबसे ज्यादा मौतें सिनेमा हॉल में स्थित बालकनी में हुईं जहां एसी के जरिए जहरीला धुआं सिनेमाहॉल में आ गया था।
उपहार सिनेमा के लिए इमेज परिणाम

इस हादसे का शिकार हुए 59 लोगों में से ज्यादातर लोगों  की मौत आग में जलने की वजह से नहीं बल्कि दम घुटने की वजह से हुई थी।

उपहार सिनेमा के लिए इमेज परिणाम

सुप्रीम कोर्ट ने गोपाल अंसल को 1 साल की सजा सुनाई इसके साथ ही सुशील को भी 5 महीने और 20 दिन के लिए जेल भेजा गया।

संबंधित इमेज

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.