Tuesday, Dec 07, 2021
-->
who-gave-tips-non-veg-avoid-corona-virus-infection-prsgnt

कोरोना संक्रमण: WHO ने बताया नॉनवेज पकाते समय किन बातों का रखें विशेष ख्याल...

  • Updated on 5/13/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हर दिन तेजी से बढ़ती जा रही है। ताजा आंकड़ों पर नजर डाले तो देश में कोरोना संक्रमण के मामले 74 हजार के पार जा चुके हैं वहीँ 2 हजार से ज्यादा मौतें अब तक हो चुकी हैं।

इस बीच सरकार कोरोना से निपटने के लिए हर संभव प्रयास करने में जुटी है लेकिन फिर भी रोजाना की लाइफ में कुछ ऐसी लापरवाहियां हो रही हैं जिससे लोग बीमार होते जा रहें हैं। इन सब को देखते हुए, घर पर रह रहे लोगों के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से खानपान से जुड़ी कुछ विशेष गाइडलाइन जारी की गईं हैं।

घर में रहते हुए बदल डाले अपनी ये आदतें नहीं तो हो सकता है कोरोना!

क्या है गाइडलाइन
डब्लूएचओ ने घर पर रह रहे लोगों की रोजाना लाइफ से जुड़ी कुछ खास आदतों में बदलाव करने और कुछ सावधानियां जोड़ने के लिए गाइडलाइन जारी की है। इसमें खास कर खान-पान से जुड़ें दिशानिर्देश शामिल हैं। लोग घरों में नॉनवेज खा रहे हैं तो उन्हें क्या सावधानियां बरतनी चाहिए ये डब्लूएचओ ने इन गाइडलाइन के जरिए बताया है।

कोरोना से जंग: भारत की इस आयुर्वेदिक दवा को कोरोना के लिए इस्तेमाल करना चाहता है चीन

सैनिटाइजर जरूरी
डब्लूएचओ ने खाने-पीने में संक्रमण न आए उसको ध्यान में रखते हुए कुछ निर्देश जारी किए है। खाना बनाने से पहले और बाद में नियमित रूप से हाथ धोने जरूरी है। इसके साथ ही खाना बनाने की जगह, गैस स्टोव, चूल्हे और बर्तनों को अच्छी तरह से धोना उनकी सफाई और उन्हें सैनिटाइज करना न भूलें।

कोरोना से जंग: संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथों को चेहरे से रखें दूर

रसोई में सफाई रखें
सिर्फ खाने के स्थान को नहीं बल्कि पूरे किचन में सफाई रखें। रसोई में मक्खी-मच्छर न आयें इसके लिए किचन साफ़ रखें, खाने की वस्तुएं ढक कर रखें और किसी क्लीनर या फिनायल से सफाई करें। अपने पालतू जानवरों को रसोई से दूर रखें। खाना बनाते हुए एप्रिन का इस्तेमाल करें और हाथों को बीच-बीच में जरूर धोएं।

कोरोना से जंग: जानिए फेस मास्क से जुड़े जरुरी सवालों के जवाब यहां...

नॉनवेज पकाते हुए रखें ध्यान
डब्ल्यूएचओ ने खास तौर पर नॉनवेज खाना बनाते समय सावधानी बरतने की बात कही है क्योंकि नॉनवेज में/कच्चे मांस में ऐसे सूक्ष्म जीव होते हैं जो आसानी से मानव शरीर में प्रवेश कर बीमारी फैला सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि नॉनवेज/कच्चे मांस को दूसरे खाने की चीजों से दूर रखें।

मांस को पकाते हुए, काटते हुए जिस बर्तन और चाकू का इस्तेमाल हो उसे अलग रखें और अच्छे से धोने के बाद ही दोबारा इस्तेमाल करें। इस बात का ख्याल रखें कि कच्चे मांस का पके हुए खाने से दूर रखा जाए। इसके साथ ही इन कुछ टिप्स को भी जरूर फॉलो करें।

कोरोना से जंग: इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए कीजिए आंवले का सेवन

इन बातों का खास रखें ख्याल
-किसी भी तरह का मांस हो उसे अच्छी तरह पका कर ही खाएं।
-इस बात का ध्यान रखें कि मांस को उबालते समय 70 डिग्री का तापमान जरूर रखें।
- ये ध्यान रखें कि जब भी मांस को बनाने के लिए ग्रेवी तैयार करें वो गुलाबी न रहे, उसे भूरा होने तक जरूर पकाएं।
-खाने-पीने की वस्तुओं को फ्रिज में ज्यादा देर तक न रखें और न ही उन्हें खुला रखें।
-साथ ही याद रखें कि एक्सपायर डेट निकल जाने के बाद किसी भी खाने की चीज को इस्तेमाल न करें।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.