Friday, Sep 17, 2021
-->
who-is-dr-balveer-singh-tomar-niims-who-make-corona-medicine-prsgnt

कौन हैं डॉक्टर तोमर, जिनके साथ मिलकर पतंजलि ने बनाई कोरोना की दवा ‘कोरोनिल’

  • Updated on 6/23/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। योग गुरु बाबा रामदेव ने कोरोना वायरस की दवा बनाने का दावा किया है और आज उन्होंने इस दवा को लॉन्च किया। कोरोनिल नाम की यह दवा 100% मरीजों को ठीक करने का दावा कर रही है।

जबकि इस दवा को लेकर बाबा रामदेव ने साफ़ किया है कि ये दवा ट्रायल के सफल परिणामों के बाद ही बाजार में उतारी गई है। इस दवा को बनाने का श्रेय पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने निम्स विश्वविध्यालय के चांसलर और फाउंडर डॉ. प्रो. बलबीर सिंह तोमर को दिया है।

कौन है डॉ. तोमर
कोरोनिल की लॉन्चिंग पर आचार्य बालकृष्ण ने डॉ. तोमर का परिचय देते हुए कहा, डॉ. प्रो. बलवीर सिंह तोमर मॉडर्न मेडिकल साइंस की प्रसिद्ध व प्रति‍ष्ठि‍त संस्था निम्स यूनिवर्सिटी राजस्थान के चांसलर,  फाउंडर है। डॉ. तोमर ने ही कोरोनिल दवा विकसित करने में पूरी टीम की मदद की और सभी को इसमें शामिल किया।

बालकृष्ण ने ये भी कहा कि डॉ. तोमर किंग्स कॉलेज हास्प‍िटल स्कूल ऑफ मेडिसिन लंदन से डिग्रीधारक है। इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड में काम किया है। जहां उनहोंने हावर्ड यूनिवर्सिटी में कई रीसर्च के काम किए।

विश्व स्वास्थ्य संगठन से भी जुड़े है तार
इतना ही नहीं, डॉ. तोमर चाइल्ड हेल्थ को लेकर डब्लूएचओ के साथ कई प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। उन्हें अपने कार्यों के लिए कॉमनवेल्थ मेडिकल की उपाधि‍ भी मिली है।  निम्स यूनिवर्सिटी से पहले डॉ. तोमर राजस्थान स्थि‍त संवाई मानसिंग मेडिकल कॉलेज से जुड़े रहे हैं। इतना ही नहीं डॉ. तोमर को कार्यों के लिए राजीव गांधी अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

देसी फोर्मुले का कमाल
बताया जा रहा है कि कोरोनिल को बनाने में 100% आयुर्वेद का इस्तेमाल किया गया है। इसमें पूरी तरफ से देसी दवाएं और फोर्मुले ही इस्तेमाल किए गये हैं। दावा किया जा रहा है कि कोरोना दवा का यह शोध पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट हरिद्वार और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस जयपुर के साथ मिलकर पूरा किया गया। वहीँ, इस दवा को दिव्य फार्मेसी और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड हरिद्वार में बनाया जा रहा है।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.