Monday, Jan 21, 2019

राहुल व मोदी में से किसे सबसे ज्यादा सर्च करते हैं लोग, जानें गूगल बाबा के दिलचस्प आंकड़े

  • Updated on 1/8/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बीच इन दिनों जबरदस्त वाकयुद्ध चल रहा है। चाहे देश के किसी कोने में हो रही हो या संसद में बहस दोनों एक-दूसरे पर जबरदस्त शब्दभेदी बाण चला रहे हैं। हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की शानदार प्रदर्शन किया जिसके बाद से राहुल गांधी का एक नई ऊर्जा से लबरेज दिख रहे हैं और चुनावों के बाद ही उन्होंने बीजेपी और नरेंद्र मोदी पर हमला तेज कर दिया है।

उमर अब्दुल्ला का विवादित बयान- रोजगार नहीं इसलिए घाटी में युवा उठा रहे हैं बंदूक

इसी बीच राहुल गांधी की लोकप्रियता भी मोदी के मुकाबले काफी तेजी से बढ़ी है। राहुल मोदी को पछाड़ते हुए ऑनलाइन न्यूज सेग्मेंट में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले राजनेता के रूप में सामने आए हैं। गूगल ट्रेंड के मुताबिक 0-100 के स्केल में राहुल गांधी को 45 का स्कोर मिला जबकि मोदी इस मामले में 34 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर रहे।

ये आंकड़े 1 जनवरी से 6 जनवरी तक के हैं। एक प्रतिष्ठित अखबार में छपी खबर के मुताबिक दिसंबर 2018 में राहुल ने विश्व स्तर पर 44 और भारत में 49 का स्कोर किया। इसी दौरान मोदी ने विश्व स्तर पर 35 और भारत में 38 का स्कोर किया। गूगल ट्रेंड्स नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी से संबंधित कीवर्ड वाली सर्च क्वेरी को रिकॉर्ड करता है और ग्राफ का इस्तेमाल करते हुए डेटा दिखाता है। क्वेरी 0 से 100 के स्केल पर की गई है।

दो परमाणु संपन्न देशों के लिये युद्ध आत्महत्या की तरह- इमरान खान

विदित हो कि 2014 के उलट राहुल की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है। जबकि 2014 में मोदी सबसे बड़े नेता के तौर पर उभरे उन्होंने 100 के पैमाने पर 37 का स्कोर किया उसी दौरान राहुल ने मात्र 4 का स्कोर किया था। मोदी को उस दौरान आगे रखने में भाजपा की साइबर सेल ने अहम भूमिका निभाई।

गूगल ट्रेंड्स के आंकड़ों के मुताबिक पीएम मोदी की लोकप्रियता गुजरात में आज भी बनी हुई है जबकि मध्यप्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, कर्नाटक, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, यूपी और हरियाणा में राहुल बाबा की लोकप्रियता में खासा इजाफा हुआ है। इसके अलावा राहुल जनवरी-अप्रैल 2018 के बीच मोदी से ज्यादा ट्विटर पर सक्रिय दिखे। उनके ट्विट्स मोदी से ज्यादा थे। यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के अध्ययन के मुताबिक दोनों नेताओं की ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या में बड़ा अंतर है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.