Sunday, Nov 28, 2021
-->
who on emergency use of covaxin - more information will have to be given for listing pragnt

Covaxin की राह में रोड़े अटका रहा WHO, कहा- सूचीबद्ध कराने के लिए देनी होगी और जानकारी

  • Updated on 5/25/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए देश में वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन देश के कुछ राज्यों में वैक्सीन की कमी के चलते टीकाकरण अभियान ठप हो गया है। इस बीच भारत बायोटेक ने डब्ल्यूएचओ से कोवाक्सिन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है। इसके लिए कंपनी डब्ल्यूएचओ में 90 फीसदी तक दस्तावेज जमा कर चुकी है। अब इस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि भारत बायोटेक को अपने कोवैक्सीन टीके को आपात इस्तेमाल के लिये सूचीबद्ध कराने को लेकर और अधिक जानकारी देनी होगी।

देश में तेजी से फैल रहा Black Fungus, 18 राज्यों में मिले 5,424 मामले, इस राज्य में है सबसे अधिक मरी

WHO ने कहा ये
विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट पर जारी एक दस्तावेज में कहा गया है कि भारत बायोटेक ने 19 अप्रैल को रुचि की अभिव्यक्ति पेश की थी। इस संबंध में और अधिक जानकारी की जरूरत है। दस्तावेज के अनुसार मई-जून 2021 में इस संबंध में एक बैठक आयोजित होने की उम्मीद है।

कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार ने चीन से खरीदे 6 हजार ऑक्सीजन सिलेंडर

कोविशील्ड आपात इस्तेमाल की अनुमति सूची में सूचीबद्ध 
एजेंसी ने कहा कि यदि मूल्यांकन के लिये प्रस्तुत किया गया उत्पाद सूचीबद्ध करने के मानदंडों पर खरा उतरता है तो डब्ल्यूएचओ व्यापक रूप से इसके परिणाम प्रकाशित करेगा। आपातकालीन उपयोग सूचीकरण प्रक्रिया की अवधि वैक्सीन निर्माता द्वारा प्रस्तुत किए गए आंकड़ों की गुणवत्ता और डब्ल्यूएचओ के मानदंडों को पूरा करने वाले आंकड़ों पर निर्भर करती है।

AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया का दावा- तीसरी लहर में बच्चे नहीं होंगे कोरोना संक्रमित

भारत बायोटेक ने WHO को सौंपे 90 फीसदी दस्तावेज
इस बीच, हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने सरकार को बताया है कि वह कोवैक्सीन टीके को आपात इस्तेमाल के लिये सूचीबद्ध कराने को लेकर 90 प्रतिशत दस्तावेज पहले ही डब्ल्यूएचओ के पास जमा करा चुकी है। शेष दस्तावेज जून तक जमा कराए जाने की उम्मीद है। सोमवार को नयी दिल्ली में सूत्रों ने यह जानकारी दी।

देश में 24 घंटे में कोरोना के एक्टिव केस में 1 लाख से अधिक की गिरावट, संक्रमण दर भी घटा

देश में कोरोना का कहर
देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का कोहराम अब कम होने लगा है। संक्रमण के मामलों में धीरे- धीरे गिरावट आ रही है, साथ ही एक्टिव मामलों में भी कमी आई है। दस दिनों में सक्रिय मामलों में 10 लाख से ज्यादा की कमी आई है।आंकड़ों के अनुसार पिछले 11 दिनों से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या नए मामलों से अधिक बनी हुई है। वहीं कोरोना के नए मामले भी करीब डेढ़ महीने बाद घटकर दो लाख से नीचे आ गए हैं इसके साथ ही कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या भी कम हुई है। बीते 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना के 1,95,685 नए केस सामने आए हैं और 3,496 मौतें हुई हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.