Sunday, Mar 24, 2019

जिसने भी निभाया 'सुपरमैन' का किरदार, हो गया बर्बाद या हुआ मौत का शिकार

  • Updated on 3/14/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 'सुपरमैन' इस कॉमिक किरदार पर जितनी भी फिल्में बनीं सभी ने जबरदस्त कामयाबी हासिल की। इस किरदार को निभाने वाले अभिनेता रातों-रात प्रसिद्धि के शिखर पर जा पहुंचे। नीले रंग के एकदम फिटिंग वाले लिबास के ऊपर लाल रंग की चड्डी पहने और अपनी चौड़ी धाती पर आईडी धारण करने वाले इस किरदार ने अपने करतबों से हर पीढ़ी के लोगों को अपना दीवाना बना लिया था। लेकिन पता नहीं इस किरदार में ऐसा क्या था कि जिसने भी इस किरदार को निभाया वह या तो पूरी तरह बर्बाद हो गया या मौत ने उसे अपने आगोश में ले लिया। 

कर्क एलेन
सुपरमैन फिल्मों की शुरूआत साल 1948 में हुई थी। इस फिल्म में कर्क एलेन पहले सुपरमैन बने थे। उन्होंने इस फिल्म में सुपरमैन जंप को खूब पॉपुलर किया था। यह फिल्म तो खूब पॉपुलर हुई, लेकिन इस फिल्म के बाद कर्क को काम मिलना लगभग बंद हो गया। लोगों के बीच उनकी सुपरमैन वाली छवी बन चुकी थी, जिसकी वजह से उन्हें काम मिलना बंद हो गया था। अपनी आत्मकथा में उन्होंने लिखा था कि किस तरह सुपरमैन के किरदार ने उनका जीना मुश्किल कर दिया था।

Navodayatimes

जॉर्ज रीव्स
सुपरमैन के किरदार को लेकर एक मिथक प्रचलित है कि सुपरमैन के किरदार को निभाने वाले एक्टर्स हमेशा नुकसान में ही रहते हैं। इस मिथक के चलते एक टाइम ऐसा भी आया था जब इस किरदार को निभाने के लिए कोई सामने नहीं आता था। जॉर्ज रीव्स इस किरदार को निभाने वाले दूसरे अभिनेता थे। रीव्स ने खुद को गोली मार ली थी, लोग इस घटना को इसी मिथिक से जोड़कर देखते हैं।

Navodayatimes

क्रिस्टोफर रीव्स
सुपरमैन का किरदार निभाने वाले तीसरे अभिनेता थे क्रिस्टोफर रीव्स। इस किरदार से उन्होंने रातों-रात शोहरत हासिल की थी। क्रिस्टोफर के साथ भी एक दर्दनाक हादसा हो गया। वह घोड़े से गिरकर पैरालाइज्ड हो गए और साल 2004 में उनका निधन हो गया।

Navodayatimes

बैंडन रूथ
बैंडन रूथ ने भी सुपरमैन का किरदार निभाया था। इस किरदार के बाद उन्होंने जितनी फिल्में कीं सभी घाटे में रहीं। कहा जाता है कि जितने भी लोग सुपरमैन की फिल्मों से जुडे़ उनके जीवन में कुछ भी अच्छा नहीं हुआ। क्रिस्टोफर रीव की पत्नी ने कभी धूम्रपान नहीं किया था, लेकिन साल 206 में उनका निधन फेफड़ों के कैंसर के चलते हुआ।

Navodayatimes

सुपरमैन की आगामी फिल्म में हेनरी कैविल सुपरमैन का किरदार निभा रहे हैं।

Navodayatimes

उन्होंने अब तक सुपरमैन की 2 फिल्मों में काम किया है। वह मिशन इंपॉसिबल में भी नजर आ चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.