Thursday, Oct 28, 2021
-->
who revealed - due to this the second wave of corona epidemic in the country increased pragnt

WHO का खुलासा- इस वजह से बढ़ी देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर

  • Updated on 5/13/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश भर में कोरोना वायरस का प्रकोप थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। यहां आए दिन भारी संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि भारत के हालात को लेकर हाल ही में किए गए जोखिम मूल्यांकन में पाया गया है कि देश में कोरोना वायरस के मामलों में 'बढ़ोत्तरी' के लिए कई संभावित कारक जिम्मदार रहे हैं। जिसमें विभिन्न कार्यक्रमों में जुटी भारी भीड़ भी शामिल है जिसके चलते सामाजिक रूप से लोगों का मेल-जोल बढ़ा।'

भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट का केंद्र को वादा- अगले 4 महीनों में करेंगे Vaccine का इतना उत्पाद

बी.1.617 वैरिएंट ने मचाया बवाल
डब्ल्यूएचओ ने बुधवार को प्रकाशित महामारी संबंधित अपनी साप्ताहिक कोरोना वायरस अद्यतन रिपोर्ट में कहा कि वायरस के बी.1.617 वैरिएंट का सबसे पहला मामला अक्टूबर 2020 में सामने आया था। इसके मुताबिक, भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों और मौतों ने वायरस के बी.1.617 वैरिएंट समेत अन्य स्वरूपों की अहम भूमिका को लेकर सवाल खड़े किए हैं।

फाइजर वैक्सीन पर बोले अमेरिकी सलाहकार, 12 से ज्यादा उम्र के बच्चों को लगाया जा सकता है वैक्सीन

 WHO ने कही ये बात
रिपोर्ट में कहा गया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा भारत के हालात को लेकर हाल ही में किए गए जोखिम मूल्यांकन में पाया गया है कि देश में कोरोना के मामलों में 'बढ़ोत्तरी एवं पुनरुत्थान' के लिए कई संभावित कारक जिम्मदार रहे, जिसमें सार्स-सीओवी-2 के विभिन्न स्वरूओं के प्रसार ने भी अहम भूमिका निभाई। इसी तरह विभिन्न कार्यक्रमों में जुटी भारी भीड़ के चलते सामाजिक रूप से लोगों का मेल-जोल बढ़ा।

बड़ी राहत! दिल्ली का पहला ICU कोविड सेंटर शुरू, अब तक 15 मरीज भर्ती

इसके अलावा, जन स्वास्थ्य एवं सामाजिक उपायों (पीएचएमएस) के पालन में कमी भी वर्तमान हालात के लिए जिम्मेदार रही। हालांकि, भारत में वायरस के प्रसार में वृद्धि के लिए जिम्मेदार इन सभी कारकों में से प्रत्येक कारक कितना जिम्मेदार रहा? अभी इसे बहुत अच्छी तरह समझा नहीं जा सका है।

नकली रेमडेसिविर से महिला की मौत, दिल्ली में बड़े पैमाने पर सक्रिय नकली इंजेक्शन के सौदागर

भारत में कोरोना की स्थिति
देश में कोरोना लगातार कोरोना अपना कहर बरपा रहा है। आज कोरोना के नए आंकड़ों में थोड़ा इजाफा हुआ है। बीते 24 घंटों में देश में कुल 3 लाख 62 हजार 389 नए मामले सामने आए हैं, वहीं देश में कोरोना से मौत के मामले चार लाख से ऊपर ही बने हुए हैं।

बुधवार को 24 घंटे में कोरोना के 3 लाख 48 हजार 421 नए मामले सामने आए थे, और 4 हजार 127 मरीजों ने कोविड-19 के चलते अपनी जान गंवाई, अच्छी खबर रही कि 3 लाख 51 हजार 740 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गए। इसके साथ ही देश में कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 2.33 करोड़ हो गई है। देश में फिलहाल 3704099 से अधिक एक्टिव केस हैं, वहीं 19382642 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.