Tuesday, Nov 30, 2021
-->
who robbed the treasury of punjab, will get the investigation done- arvind kejriwal musrnt

Exclusive: पंजाब का खजाना किसने लूटा, करवाएंगे जांच- अरविंद केजरीवाल

  • Updated on 11/25/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पंजाब में 2022 के विधानसभा चुनावों को लेकर सियासी माहौल गर्माया हुआ है। सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव जीतने के लिए यत्न कर रही हैं। उधर, आम आदमी पार्टी के संयोजक व दिल्ली के सी.एम. अरविंद केजरीवाल भी लगातार पंजाब का दौरा कर रहे हैं। इस बार उन्होंने तीसरी गारंटी के तहत महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपया देने का ऐलान किया है। उनकी गारंटियों को लेकर पंजाब में सियासत गर्मा गई है।

एक तरफ कांग्रेस और दूसरी तरफ अकाली दल उनको घेरने का यत्न कर रहे हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यह बना है कि आखिर इतना पैसा कहां से आएगा? तो इस मुद्दे पर अरविंद केजरीवाल ने पंजाब केसरी के संवाददाता रमनदीप सिंह सोढी के साथ विशेष वार्ता की, जिसमें उन्होंने खाली खजाना भरने का नुक्ता बताया और इसको खाली करने वालों की जांच की बात की।

ट्रांसपोर्टर और रेत माफिया खत्म कर पूरी करूंगा गारंटी
जब अरविंद केजरीवाल से गारंटियों को पूरा करने के लिए पैसा कहां से आने का सवाल किया गया तो उन्होंने कहा मुझे खजाना भरना आता है। उनके मुताबिक चन्नी के दाएं हाथ ट्रांसपोर्ट माफिया और बाएं हाथ रेत माफिया बैठा होता है। मैं उन दोनों को खत्म करके वो पैसा जनता की सुविधाओं के लिए दूंगा।

केजरीवाल ने दावा किया कि वह विधायकों द्वारा किए जाते भ्रष्टाचार की जांच करवाएंगे और पड़ताल करेंगे कि एक विधायक 10-15 साल में  करोड़पति कैसे बन जाता है। केजरीवाल मुताबिक उन्होंने जो फ्री बिजली और महिलाओं को एक हजार रुपया प्रति महीना देने का वादा किया है उस पर तकरीबन 10 हजार करोड़ रुपया लगेगा जो वह उक्त दोनों माफिया को खत्म कर कमा लेंगे। 

उन्होंने दिल्ली का हवाला देते हुए कहा कि पहले शीला दीक्षित भी यही रट लगाती थीं कि सरकार के पास पैसा नहीं है, लेकिन हमारी सरकार आने के बाद हमने भ्रष्टाचार खत्म करने के साथ-साथ भ्रष्ट नेताओं को भी साइड लाइन किया और सरकार के रैवेन्यू में बढ़ौतरी की। आज मैं खुलेआम कहता हूं कि हमारी दिल्ली सरकार के पास खूब पैसा है जो हम जनता के सुधार के लिए बरत रहे हैं।

चन्नी सिर्फ ऐलान करते हैं लागू नहीं कर पाए, सिद्धू ने की पुष्टि 
केजरीवाल ने कहा कि चन्नी हर बात का ऐलान तो कर देते हैं लेकिन जमीन पर हकीकत कुछ और नजर आती है। उनके मुताबिक अब तक चन्नी ने जितने भी ऐलान किए हैं, अभी तक उनको लागू तक नहीं कर पाए। ऐसे में वो सिर्फ लोगों को बेवकूफ बनाने का यत्न कर रहे हैं।

उनके मुताबिक चन्नी 36 हजार मुलाजिमों को पक्का करने का दावा करते हैं जबकि टीचर्स व सफाई कर्मचारी अभी भी सड़कों पर ठोकरें खा रहे हैं। मुझे समझ नहीं आती कि सरकार टीचर्स व बाकी मुलाजिमों की मांगों को स्वीकार क्यों नहीं करती। सरकार द्वारा दिए गए रेत के रेट अब तक लागू नहीं हुए। आज भी पंजाब में रेत माफिया चल रहा है।  इस बात पर उन्होंने नवजोत सिंह सिद्धू का हवाला देते हुए कहा कि पंजाब कांग्रेस के प्रधान खुद इस बात की पुष्टि कर रहे हैं जिन्होंने चन्नी के सामने स्टेज पर यह बात बोली है। सिद्धू की तारीफ करने पर उन्होंने जवाब दिया कि जो भी अच्छी बात करेगा मैं हमेशा उसकी तारीफ करता हूं, जबकि इसका कोई और मायना नहीं है।

मुझे चन्नी की तरह गाय दुहना और गुल्ली-डंडा खेलना तो नहीं आता पर मुझे लोगों के काम करने आते हैं

अरविंद केजरीवाल से असली और नकली केजरीवाल के विवाद पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि मैं अक्सर मुख्यमंत्री चन्नी जी की जुबान से सुनता हूं कि वह खुद को असली आम आदमी बुलाते हैं। वह कहते हैं कि उन्हें गाय दुहना आता है, गुल्ली-डंडा खेलना आता है पर मुझे यह सब बिल्कुल नहीं आता लेकिन लोगों के काम कैसे करने हैं उन्हें सुविधाएं कैसे देनी हैं यह मुझे अच्छी तरह से आता है।

मुझे विद्यार्थियों के लिए स्कूल बनाने आते हैं, लोगों की सुविधाओं के लिए अस्पताल व मोहल्ला क्लीनिक बनाने आते हैं। अरविंद केजरीवाल से जब चरणजीत सिंह चन्नी द्वारा 24 घंटे लोगों के लिए मौजूद रहने और उनके नए फैसलों पर प्रतिक्रिया ली गई तो उन्होंने कहा कि चन्नी कुछ नया करने की बजाय सिर्फ मुझे फॉलो कर रहे हैं। मैं जो भी ऐलान करता हूं वही अगले दिन चन्नी बोल देते हैं। इस बार भी मैंने पंजाब आकर देखा है कि चन्नी ने बड़े-बड़े बोर्ड लगा रखे हैं जिन पर वह पंजाब के लोगों को सस्ती बिजली देने का दावा कर रहे हैं, जबकि लोग अभी भी महंगी दरों से सताए हुए हैं।   

कांग्रेस के 25 विधायक व 3 सांसद मेरे संपर्क में 
पार्टी छोडऩे वाले विधायकों पर केजरीवाल ने कहा कि जिनको टिकट नहीं मिलती वह अक्सर पार्टी छोड़ देते हैं। 
मुझे हंसी आती है जब सी.एम. चन्नी बोलते हैं कि ‘आप’ के कई विधायक कांग्रेस में आ गए हैं मगर मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि कांग्रेस के 25 विधायक और 3 सांसद मेरे संपर्क में हैं लेकिन मैंने कांग्रेस का कचरा नहीं उठाना है। केजरीवाल का मानना है कि यह गंदी राजनीति है जो नहीं होनी चाहिए। 

भाजपा ने अहसान नहीं किया, किसानों की जीत हुई
केजरीवाल ने कृषि कानून वापस होने पर देशभर के किसानों को बधाई देते हुए कहा कि यह देश के अन्नदाता की जीत है, जिसके आगे भाजपा सरकार को झुकना पड़ा है, उन्होंने कोई अहसान नहीं किया । उनके मुताबिक यह फैसला होना बेहद लाजिमी था। उन्होंने केंद्र से अपील की कि किसानों की बाकी मांगें भी स्वीकार की जाएं खासकर एम.एस.पी. का समर्थन  करते हुए उस पर उन्होंने कुछ तर्क भी दिए।

उनके मुताबिक सरकार को दिल्ली बार्डर पर बैठे बुजुर्गों पर तरस करना चाहिए जो अपनी जान को दाव पर लगाकर लम्बे समय से अपना हक मांग रहे हैं। केजरीवाल के मुताबिक सरकार के लिए यह कोई मुश्किल काम नहीं है। अगर सरकार चाहे तो निश्चिंत होकर इसको कानूनी रूप दिया जा सकता है।

पंजाब से ही होगा मुख्यमंत्री उम्मीदवार, मैं दिल्ली संभालूंगा

मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब तक किसी भी पार्टी ने अपने सी.एम. चेहरे का ऐलान नहीं किया है। उनके मुताबिक जब सी.एम. उम्मीदवार का ऐलान हो जाता है तो पार्टी की लहर हमेशा ऊपर की तरफ जानी चाहिए। सो हम जल्दी ही सी.एम. चेहरे का ऐलान करेंगे, जोकि पंजाब से ही होगा।

केजरीवाल ने स्पष्ट किया कि उनका पंजाब का मुख्यमंत्री बनने का कोई मन नहीं हैं, क्योंकि उन पर दिल्ली के लोगों ने भरोसा किया है इसलिए वह दिल्ली संभालेंगे और पंजाब में उनकी लीडरशिप सरकार को संभालेगी। गारंटियों पर सिर्फ अपने नाम का दावा ठोकने के सवाल पर केजरीवाल ने जवाब दिया कि मैंने लोगों को अपने वचन पूरे करके दिखाए हैं इसलिए लोग मुझ पर यकीन करते हैैं यही कारण कि हमारे ऐेलान पर केजरीवाल की गारंटी लिखा गया है।

हमारा मुकाबला किसी से नहीं,  ‘आप’ के लिए लोग मन बना चुके हैं
2022 के विधानसभा चुनाव पर बोलते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी का मुकाबला पंजाब में किसी भी पार्टी से नहीं है। फिर चाहे वह कांग्रेस, अकाली दल या कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की बनने जा रही पार्टी से हो। आम आदमी पार्टी के लिए पंजाब के लोग पहले से ही मन बना चुके हैं। हम लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए काम कर रहे हैं और मुझे आशा है कि पंजाब के लोग इस बार ‘आप’ को बहुमत से सत्ता में लाएंगे।

अकालियों और कांग्रेसियों ने खजाना खाली किया, मैं भरूंगा
इसी तरह केजरीवाल ने कहा कि पहले दस साल अकाली दल ने पंजाब को लूटा और खजाना खाली किया और फिर 5 साल से कांग्रेस भी यही कर रही है।

उन्होंने कहा कि जब मैं कोई वादा करता हूं तो विरोधी सवाल उठाते हैं कि पंजाब के सिर पर पहले ही कर्जा बहुत है तो पैसा कहां से आएगा? इस पर केजरीवाल ने सवाल उठाया कि खजाना खाली किसने किया है। इसकी भी जांच क्यों नहीं होती? केजरीवाल ने दावा किया कि जहां 2022 में उनकी सरकार आने पर पंजाब का खजाना भरेंगे, वहीं वह इस बात की भी जांच करवाएंगे कि पैसा आखिर गया कहां?

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.