Friday, Jul 30, 2021
-->
who-says-1-in-10-people-worldwide-may-have-been-infected-by-covid-19-prsgnt

दुनिया में हर 10वां इंसान कोरोना संक्रमित! WHO एक्सपर्ट के इस बयान से बढ़ी टेंशन

  • Updated on 10/6/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना महामारी का दंश झेल रही इस दुनिया के लिए ये साल आगे भी बेहद खराब हो सकता है और ये भी मुमकिन है कि आगे दुनिया के कोरोना ग्रस्त देशों में हर 10वां व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया जाए। 

ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि ये विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है। सोमवार को दिए अपने एक बयान में विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से कहा गया है कि दुनिया में हर 10वां इंसान कोरोना वायरस (coronavirus) से संक्रमित हो सकता है।  

डब्लूएचओ के इस दावे को सच माने तो इस वक्त पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या पाए गए कुल मरीजों की संख्या से तकरीबन 20 गुना ज्यादा हो सकती है। डब्लूएचओ ने ये भी कहा है कि कोरोना से त्रासदी झेल रही इस दुनिया को भविष्य में ज्यादा बदतर हालात देखने की चेतावनी दी है। 

'हेपेटाइटिस-सी' वायरस की खोज करने वाले 3 वैज्ञानिकों को मिला मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार

इस बारे में डब्लूएचओ में आपात कार्यक्रमों के प्रमुख डॉ. माइकल रियान ने कहा, 'ये आंकड़े गांव से शहरों तक अलग हो सकते हैं। विभिन्न आयु वर्ग के हो सकते हैं। लेकिन इसका स्पष्ट मतलब यही है कि दुनिया की अधिकांश आबादी कोरोना वायरस के खतरे के दायरे में आ चुकी है।'

डब्लूएचओ ने इस सबंध में 34 सदस्यीय कार्यकारी बोर्ड की बैठक में उन्होंने कहा, 'महामारी का फैलना अभी भी जारी है। हालांकि संक्रमण को दबाने और जान बचाने के तरीके भी उपलब्ध हैं।  कई मौतों को टाल दिया गया है और कई जानें बचाई जा सकती हैं।'

भारत में 40 से 70 उम्र के लोगों को कोरोना का खतरा ज्यादा, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

डब्लूएचओ और जॉन्स होपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनिया में अब तक 3.5 करोड़ लोग ही कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जबकि जानकार और विशेषज्ञ बहुत पहले से कह रहे हैं कि कोरोना के पुष्टि किए गए मामलों की संख्या वास्तविक संख्या से बहुत कम हो सकती है।  डॉ. रियान ने कहा है कि कोरोना वायरस लौट कर आएगा और अभी भी दुनिया के कई हिस्सों में यह तेजी से उभर रहा है। 

कोरोना वायरस के बाद चीन से फैली ये खतरनाक बीमारी, भारत के लिए ICMR ने जारी की चेतावनी

वहीँ, दुनियाभर में फैले कोरोना संक्रमण के आंकड़ों को देखें तो दुनिया में कोरोना के 3 करोड़ 56 लाख मामले सामने आ चुके हैं।  इनमें से 10 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा मामले अमेरिका और भारत में सामने आए हैं। अमेरिका और भारत में क्रमश: 76 लाख और 66 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आए हैं। 

बता दें कि दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित दुसरा देश भारत है यहां अबतक 6,682,073 लोग संक्रमित हो चुके है वहीं 103,600 लोगों की मौत हो चुकी है और ठिक होने वालों की संख्या 5,659,110 है। तीसरे नंबर पर इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश ब्राजिल है यहां अबतक 4,940,499 लोग संक्रमित हुए है और 146,773 लोगों की मौत हुई जबकि 4,295,302 ठीक हुए है। चौथे नबंर पर रूस देश है जहां 1,225,889 लोग संक्रमित है और अबतक 21,475 लोगों की मौत हो चुकी है, 982,324 ठीक होकर घर लौट चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.