Sunday, Dec 04, 2022
-->
WHO working with Government of India and other companies to deliver Corona Vaccine prshnt

कोरोना वैक्सीन पहुंचाने के लिए भारत सरकार और अन्य कंपनियों के साथ काम कर रहा WHO

  • Updated on 6/19/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) एस्ट्राजेनेका, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और भारत सरकार के साथ काम करने की तत्काल कोशिश कर रहा है ताकि उन देशों को कोविड-19 टीकों की खेप पहुंचाना फिर से शुरू किया जा सके, जो आपूर्ति बाधित होने के कारण अपने देशवासियों को टीकों की दूसरी खुराक नहीं लगा पाए। संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस के वरिष्ठ सलाहकार ब्रूस आयलवर्ड ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ऐसे कई देश हैं, जिन्हें टीकों की दूसरी खुराक देने की प्रक्रिया निलंबित करनी पड़ी।

असम में 4.2 तीव्रता का भूकंप, पूर्वोत्तर क्षेत्र में 24 घंटे में पांच बार आए झटके

सरकार के साथ काम करने की तत्काल कोशिश
आयलवर्ड ने कहा, 30 या 40 देश ऐसे हैं, जिन्हें एस्ट्राजेनेका टीके की दूसरी खुराक की आवश्यकता है, लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि हम एस्ट्राजेनेका, एसआईआई और भारत सरकार के साथ काम करने की तत्काल कोशिश कर रहे हैं, ताकि उन देशों को कोविड-19 टीकों की खेप पहुंचाना फिर से शुरू किया जा सके, जो आपूर्ति बाधित होने के कारण टीकों की दूसरी खुराक नहीं लगा पाए, क्योंकि अब अंतराल बढ़ रहा है।

आयलवर्ड ने कहा कि विशेष रूप से उप-सहारा अफ्रीका, लातिन अमेरिका, मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया में कई देश इससे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि भारत में संक्रमण की दूसरी लहर कारण इन टीकों की आपूर्ति बाधित हुई। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

 

comments

.
.
.
.
.