Wednesday, Feb 19, 2020
why-do-congress-go-out-of-the-dictionary-only-words

कांग्रेस नेताओं की Dictionary से सिर्फ अपशब्द ही क्यों निकलते हैं?

  • Updated on 6/25/2019

नई दिल्ली/प्रियंका अग्रवाल। कांग्रेस नेताओं की एक बात समझ से परे है। कांग्रेस के जितने भी नेता हैं उन सभी नेताओं की हिंदी सच में खराब है या वो सब हिंदी खराब होने का बहाना बनाते हैं। अगर हिंदी खराब है तो वो सब अपशब्द ही क्यों कह जाते हैं। मतलब साफ है कि कांग्रेस नेताओं की हिंदी की अज्ञानता में सिर्फ अपशब्द ही क्यों निकलते हैं? कभी ऐसा हुआ है कि कोई बढ़िया शब्द बोला गया हो और बाद में हिंदी अच्छी नहीं होने का बहाना बनाया हो?

Image result for adhir ranjan

बीजेपी सांसद का विवादित बयान, कहा- लड़कियों को छेड़ा तो मुस्लिम युवकों का कटेगा सिर

अब अधीर रंजन की खराब हिंदी

दरअसल, सोमवार को लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने पीएम नरेंद्र मोदी की तुलना के संदर्भ में कहा था, 'कहां मां गंगा और कहां गंदी नाली।' जब उन्हें अहसास हुआ कि उन्होंने विवादित टिप्पणी कर दी है तो उसपर सफाई देते हुए खराब हिंदी का बहाना बना दिया और गलतफहमी करार दिया। उन्होंने कहा, 'मेरी हिंदी ज्यादा अच्छी नहीं है और नाली कहने से मेरा अर्थ छोटी नदी से था।'

सदन में पीएम मोदी के जवाब में दिखेगा मोदी 2.0 को एजेंडा!

84 में हुआ तो हुआ : सैम पित्रोदा

कांग्रेस में ऐसे बहुत नेता है जिनकी हिंदी में उनका कंट्रोल ही नहीं है। इसी लिस्ट में एक और बहुत बड़ा नाम है। जब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सैम पित्रोदा ने 1984 के सिख दंगों को लेकर कहा था कि '84 में हुआ तो हुआ...' बाद में माफी मांगते हुए कहा कि मेरी हिंदी खराब है, मैं 'जो हुआ वो बुरा हुआ' कहना चाहता था। बुरा हुआ को मैं दिमाग में ट्रांसलेट नहीं कर पाया।

'चौकीदार चोर है' मामले में रांची की अदालत ने राहुल गांधी के खिलाफ जारी किया समन

Image result for मणिशंकर अय्यर

मणिशंकर के 'नीच' शब्द में हुई थी गलती

जब प्रधानमंत्री मोदी को 'नीच' कहने पर बवाल बढ़ने के बाद कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने माफी मांग थी। मणिशंकर अय्यर ने हालात को भांपते हुए अपने बयान पर सफाई देते हुए कहा था कि, ''हां मैंने नीच शब्द का इस्तेमाल किया। मैं हिन्दी भाषी नहीं हूं, मैं अपने मन में पहले अंग्रेजी से हिंन्दी में ट्रांसलेट करता हूं। मैंने अपने मन में 'THIS LOW PERSON' का ट्रांसलेट किया। अगर नीच का अर्थ कुछ और है तो मैं माफी मांगता हूं। मेरे साथ ये पहली बार नहीं हुआ, पहले भी ऐसे हो चुका है।

Image result for rahul gandhi on pm modi

कांग्रेस नेताओं के पीएम मोदी को लेकर अपशब्द

खैर ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब समूचा विपक्ष की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवादित टिप्पणी की गई हो। बल्कि इस बार के लोकसभा चुनाव में तो कई बार मोदी को सीधे तौर पर टारगेट किया गया था। कई बड़े-बड़े नेताओं ने रैली के दौरान पीएम मोदी को मानसिक तौर पर बीमार, नीच किस्म का आदमी, गंदी नाली का कीड़ा, चौकीदार चोर है, भस्मासुर, गंगू तेली जैसे कई अपशब्द नाम दिए। यहां तक कि उनके पिता और दादा कौन थे इसपर तक सवाल खड़े किए। क्या आज के दौर में यही है अच्छी हिंदी? जब एक नेता सत्ता के लिए दूसरे नेता पर आपत्तिजनक टिप्पणी करते हैं और फिर फंस जाने पर खेद जताने का नाटक करता हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.