शराब पीने के बाद कुछ लोगों को क्यों नहीं होता हैंगओवर, जानिए क्या हैं कारण?

  • Updated on 2/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पार्टी में जमकर शराब पीने के बाद अगली सुबह भयंकर हैंगओवर से जूझ रहे होते हैं तो कुछ लोगों को इसका बिल्कुल भी असर नहीं होता। ऐसा कई बार देखने को मिला है एक व्यक्ति को शराब पीने के बाद काफी नुकसान झेलने पड़ते हैं तो वहीं कुछ को कोई असर नहीं पड़ता। आएये जानते हैं कि शराब पीने के बाद हैंगओवर ना होने के पीछे क्या कारण हैं?

महिलाओं के लिए घातक है गर्भनिरोधक गोलियां, हो सकती है ये गंभीर समस्या

शराब पीने के बाद लीवर के एंजाइम जाकर एल्कोहल से मिल जाते हैं जिससे हैंगओवर हो जाता है। इस प्रक्रिया को acetaldehyde कहते हैं जोकि शरीर में जहर का काम करता है। यहीं acetaldehyde जब शरीर में लंबे समय तक रह जाती है तो यहीं हैंगओवर का काम करती है। इसवजह से शराब से सेवन के बाद आपको सिरदर्द, मिचली, मुंह सूखा लगना, बार-बार प्याल लगना जैसा महसूस होता है। 

  • ऐसे लोग जिन पर हैंगओवर ज्यादा होता है उनपर acetaldehyde का असर ज्यादा होता है। जिनको हैंगओवर नहीं होता है ऐसा माना जाता है कि acetaldehyde ज्यादा देर तक उनके शरीर में नहीं रहता। 
  • कई शोध बताते हैं कि हैंगओवर के पीछे कई बार जींस भी काम करते हैं। कुछ लोगों के शरीर से एल्कोहल के बाय प्रोडक्ट शरीर से जल्दी निकल जाते हैं। जिसस उन्हें हैंगओवर की दिक्कत नहीं होती। इसके पीछे कारक उनके जींस होते हैं। 

सिगरेट की लत से पाना चाह रहे हैं पार, तो आजमाएं ये टिप्स

  • यह इस पर भी निर्भर करता है कि आप किस जेंडर से हैं। महिलाओं में 45 प्रतिशत जेनेटिक कारक होते हैं जबकि पुरुषों में 40 प्रतिशत होते हैं। शोध बताते हैं कि हर किसी पर हैंगओवर का असर अलग-अलग होता है क्योंकि इसके पीछे काफी हद तक जेनेटिक कारण होते हैं। 
  • वहीं एल्कोहल की मात्रा भी हैंगओवर का कारण बनती है। ज्यादा एल्कोहल लेने से हैंगओवर होता है कम शराब या फिर नियंत्रित मात्रा लेने पर कम हैंगओवर होगा। 
  • अक्सर आपने सुना होगा कि शराब पीने के बाद खूब सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है। हैंगओवर इस पर भी निर्भर करता है कि आप शराब पीने के बाद कितनी मात्रा में पानी का सेवन करके खुद को हाइड्रेट रखते हैं। जितना ज्यादा पानी पिएंगे उतना ही एल्कोहल के बाय प्रोडक्ट शरीर से बाहर निकल जाएंगे और फिर हैंगओवर का असर कम होगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.