Friday, Feb 03, 2023
-->
why-the-government-changed-its-mind-in-just-three-days-and-allowed-airline-prsgnt

3 दिन में केंद्र ने विमान उड़ाने को लेकर क्यों बदला अपना फैसला, जानिए क्यों लिया सरकार ने यू-टर्न

  • Updated on 5/22/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। लॉकडाउन के बीच अब 25 मई से सभी घरेलू उड़ाने शुरू होने जा रही हैं। पहले इन्हें 31 मई तक के लिए बंद रखने की घोषणा हुई थी लेकिन अचानक ही पिछले 3 दिनों में सरकार ने अपना निर्णय बदल लिया।

इस बारे में तर्क देते हुए कहा गया कि बाद में जब होटल, रेस्तरां आदि खोल दिए गये हैं तो उड़ानों को स्थगित करना सही नहीं होगा और उड़ानों का फिर से शुरू किया जाना फर्मों को उनके निर्माण कार्य में बड़ी मदद देगा।

25 मई से बहाल होगी घरेलू उड़ानें, लंबे अंतराल के बाद सरकार ने दी इजाजत

एयरलाइंस ने दिया तर्क
इसके अलावा यह भी कहा गया कि उम्मीद थी कि रख रखाव के लिए अलग से पैकेज मिलेगा लेकिन फिर पता चला कि आर्थिक राहत पैकेज में ही वित्त मंत्री ने एयरलाइंस से जुड़े पैकेज की घोषणा की थी तब इनमें रखरखाव के लिए सर्विस टैक्स से राहत, मरम्मत और ओवरहॉल उद्योग और एयरपोर्ट का निजीकरण जैसी घोषणाएं शामिल थीं। इसपर एयरलाइंस ने नागरिक उड्डयन मंत्री के साथ बैठक की मांग की थी।

Air India के केबिन क्रू मेंबर निकले Corona पॉजिटिव, मचा हड़कंप

जवाब मांगे गये
इसके साथ ही सी-लेवल के अधिकारियों ने मंत्रालय से उद्योग के लिए संभावित सेवाओं को फिर से शुरू करने के साथ उपाय जानने के लिए, जवाब मांगने शुरू कर दिए। लेकिन फिर 17 मई को जारी दिशानिर्देशों में उड़ानों को 31 मई तक के लिए बंद कर दिया गया और फिर कोई निर्देश नहीं दिए गये कि यह फिर कब खुलेंगी।

Lockdown 4.0: राजस्थान सरकार ने दी रियायत, मॉल्स में दफ्तरों को खोलने की इजाजत

दिवालिये होने की कगार
ऐसे में एयरलाइन्स अधिकारियों ने मंत्रालय से मुलाकात कर कहा कि उन्हें दिवालिया होने को मजबूर किया जा रहा है, हमारे पास लोगों को बर्खास्त करने, लोन के भुगतान के लिए बेड़े का उपयोग करने का उपाय है। फिर मंत्रालय को तर्क दिया गया कि जब रेड जोन से ट्रेनें ग्रीन जोन में जा सकती हैं तो उड़ाने क्यों नहीं भरी जा सकतीं। जबकि उनके पास बेहद सेफ वातावरण है और ये उड़ाने भी दिल्ली-मुंबई और या मुंबई-चेन्नई जैसे मार्गों पर भरी जाएंगी।

इन 3 आसान तरीकों से पता करें कि आप कोरोना संक्रमित हैं या नहीं

सरकार ने फिर बदला फैसला
एयरलाइन के अधिकारी ने कहा कि अपर्याप्त बेलआउट पैकेज के बाद क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के बारे में सरकार हमसे परामर्श करने को लेकर हम सरकार से 18 को मीटिंग करने वाले थे,  लेकिन सरकार ये नहीं चाहती थी।

लेकिन फिर बाद में 19 मई को नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर राज्यों से उड़ाने शुरू करने देने की अनुमति मांगी। फिर एक दिन बाद 20 मई को पुरी ने 25 मई से उड़ानों को फिर से शुरू करने की घोषणा कर दी।

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें

comments

.
.
.
.
.