Wednesday, Jun 26, 2019

World milk day 2019: क्यों आज ही के दिन मनाया जाता है विश्व दुध दिवस, खबर में पढ़ें

  • Updated on 6/1/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 1 जून 2019 आज ही के दिन मनाया जाता है विश्व दुध दिवस। वैसे तो कुछ लोगों को इसके महत्व के बारे में पता है। लेकिन आज भी कई लोग ऐसे हैं जिन्हें ये तक नहीं पता है कि विश्व दुध दिवस क्यों मनाया जाता है। आपको मालूम ही होगा कि दुध हमारे और हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है। जिसे लोग पीने से कतराते हैं वही एकमात्र ऐसी चीज होती है जो हमारे पूरे खाने के बाद भी अगर एक बार उसे (दुध) को पी लें तो इंसान का पेट आसानी से भर जाता है।

Navodayatimes

दुध हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही पोष्क तत्व है जिसमें कैल्शियम, मैगनिशियम, जिंक, फॉसफोरस, ऑयोडीन, आइरन, पोटेशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी12, प्रोटीन आदि पाए जाते हैं। इसके अलावा दुध आपके तमाम रोगों के लिए कारगर है।

Navodayatimes

इससे आप पेट में गैस और कब्ज की समस्या को खत्म कर सकते हैं। इसके साथ ही दुध में अगर हल्दी मिलाकर पीया जाए तो आपके किसी भी चोट के दर्द पर मलम का काम करता है और भी कई ऐसे गुण मौजूद है जिससे इंसान कि आधी समस्या खत्म हो सकती है। 

एडमिरल करमबीर सिंह बने नए नौसेना प्रमुख

Navodayatimes

आपको बता दें कि, दुध के अंदर कई ऐसी गुणवान चीजें होती हैं जो आपको शक्ति प्रदान करने में मदद करती है, क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में प्रोटीन सहित आवश्यक और गैर-आवश्यक अमीनो एसिड और फैटी एसिड भी इसके अंदर मौजूद होता है। आज दुनियाभर में बड़े स्तर पर दूध का प्रोडक्शन हो रहा है। भारत ने विश्वस्तर पर दूध उत्पादन से अपना एक अलग ही स्थान कायम कर लिया है।

आज होगी संसदीय दल की पहली बैठक, कांग्रेस के लिए आज का दिन बहुत खास

Navodayatimes

राजनाथ सिंह ने नेशनल वॉर मेमोरियल पर दी जवानों को श्रद्धांजलि

क्यों मनाया जाता है विश्व दुध दिवस 

संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन के द्वारा 1 जून को विश्व स्तर पर हर साल मनाने के लिए विश्व दुध दिवस की पहली बार स्थापना की गयी थी। जिसके बाद इसे 1 जून को मनाने के लिए चुना गया था क्योंकि इस समय के दौरान कई सारे देशों में विश्व दुध दिवस पहले से ही मनाया जा रहा था।

comments

.
.
.
.
.