Tuesday, Jan 25, 2022
-->
will children be vaccinated by corona know what the experts say pragnt

क्या बच्चों को भी लगाई जाएगी कोरोना की वैक्सीन? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

  • Updated on 12/23/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्सीन को लेकर हर किसी के मन में कई तरह के सवाल हैं कि सबसे पहले ये वैक्सीन किसे दी जाएगी। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक पहले किसको लगेगी वैक्सीन ये सवाल हर भारतीय के पास है। ऐसे में भारत के वैक्सीन एक्सपर्ट कमेटी के अध्यक्ष और नीति आयोग के सदस्य ने बच्चों को लेकर साफ कह दिया है कि अभी ये वैक्सीन बच्चों को नहीं दी जाएगी क्योंकि ये अभी ट्रायल भी नहीं हुए हैं।

डॉ वी के पॉल ने कहा कि अभी तक इस वैक्सीन को लेकर जो भी गाइडलाइंस बनी हैं उसमे बच्चों को वैक्सीन देने का प्लान नहीं है। इसकी एक वजह ये भी है जिनते भी ट्रायल हुए हैं वो 18 साल से ऊपर के लोगों पर हुए हैं। 

अमेरिका, ब्रिटेन, चीन और रूस में कोरोना का टीकाकरण शुरू, राहुल ने पूछा- भारत का नंबर कब आएगा मोदी जी

सरकार का है ये प्लान
केंद्र सरकार ने वैक्सीन को लेकर पहले ही अपना प्लान बता दिया है कि सबसे पहले ये वैक्सीन हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग के लोगों को लगेगी। इतना ही नहीं ये वैक्सीन उन लोगों को लगेगी जिनकी उम्र 50 साल से कम है और वो गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं।

कोरोना पॉजिटिव पाई गईं रकुल प्रीत सिंह, ऐसे रख रही हैं अपना ख्याल

मिलेगी दो डोज
प्राथमिकता पर मिलने वाली वैक्सीन की हर व्यक्ति को दो डोज दी जाएगी। अगर 30 करोड़ लोगों को दो डोज दी जाए तो 60 करोड़ डोज की जरूरत पड़ेगी। इन 60 करोड़ डोज को भारत में मिलने के लिए करीब 6-7 महीनों का वक्त लग सकता है। इसलिए आम नागरिकों को वैक्सीन के लिए अभी करीब 1 साल का इंतजार करना पड़ सकता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगले साल सितंबर तक प्राथमिकता समूह वाले लोगों को वैक्सीन देने का काम पूरा होगा, लेकिन उस वक्त तक देश में कोरोना का कितना कहर होगा इसका अंदाजा लगाना बिल्कुल भी आसान नहीं हैं।

इस महीने आ रही कोरोना वैक्सीन! राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में लगा डीप फ्रीजर

देश में कोरोना का कहर
देशभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। भारत में कोरोना से 1,00,99,308 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,46,476 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 96,62,697 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों की कुल संख्या 2,87,432 है।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.