Friday, Dec 06, 2019
williamson took revenge of 11 years ago, smashes indias dream of victory

World Cup: विलियम्सन ने किया कोहली का हिसाब चुक्ता, ये हैं भारत की हार के टर्निंग पॉइंट्स

  • Updated on 7/11/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चौथी बार वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) फाइनल खेलने का भारत (India) का सपना बुधवार को टूट गया। रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की कोशिशों के बावजूद न्यूजीलैंड (New Zealand) ने भारत को 18 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही वह लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंच गया। वहीं, भारतीय टीम लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई। पिछली बार उसे ऑस्ट्रेलिया ने हराया था।

Image result for india vs new zealand world cup 2019

मैनचेस्टर (Manchester) के ओल्ड ट्रैफर्ड (Old Traferd) स्टेडियम में खेले गए सेमीफाइनल में 240 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 221 पर सिमट गई। टॉप ऑर्डर पूरी तरह फेल रहा। रोहित शर्मा (Rohit Sharma), लोकेश राहुल (KL Rahul) और विराट कोहली (Virat Kohli) केवल 1-1 रन बनाकर आउट हुए। निचले क्रम ने मैच में वापसी की कोशिश की, लेकिन अंतिम ओवरों में जडेजा (77 रन) और धोनी (50 रन) के आउट होने से फैसला न्यूजीलैंड के पक्ष में गया। न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 239 रन बनाए। उसके लिए रॉस टेलर (Ross Taylor) ने 74 और कप्तान केन विलियम्सन (Kane Williamson) ने 67 रन की पारी खेली। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। भारतीय टीम 49.3 ओवर में 221 रन पर सिमट गई।

Image result for india vs new zealand world cup 2019

9 साल में भारत के टॉप ऑर्डर का सबसे खराब प्रदर्शन

न्यूजीलैंड के गेंदबाज बोल्ट (Trent Boult) और हेनरी के बेहतरीन शुरुआती स्पेल के 3.1 ओवर में भारत के 5 रन पर 3 विकेट गिर गए। शुरुआती 19 गेंदों में रोहित, राहुल और कोहली आउट हो गए। इससे पहले जनवरी 2010 में श्रीलंका के खिलाफ भारत के शुरुआती 3 विकेट 3.3 ओवर में गिरे थे। न्यूजीलैंड के ओपनिंग गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी (Matt Henery) ने पहले 10 ओवर में सिर्फ 24 रन दिए। दोनों ने 4 भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। बोल्ट की इनस्विंग गेंद पर कोहली एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। दूसरी ओर हेनरी ने रोहित-राहुल और कार्तिक (Dinesh karthik) को पवेलियन भेज दिया।

जडेजा का आउट होना

टीम का स्कोर जब 47.5 ओवर में 208 रन था तब जडेजा आउट हो गए। बोल्ट की गेंद पर वे छक्का मारने के प्रयास में विलियम्सन को कैच थमा बैठे। उन्होंने 56 गेंद की पारी में 4 चौके और 4 छक्के लगाए थे। यहां से भारत को जीत के लिए 31 रन बनाने थे।

Image result for india vs new zealand world cup 2019 dhoni and jadeja

धोनी का रनआउट

जडेजा के आउट होने के बाद धोनी ने अगले ही ओवर में फर्गुसन (Lockie Ferguson) की पहली गेंद पर बैकवर्ड पॉइंट बाउंड्री के ऊपर छक्का मारा। इसके बाद तीसरी गेंद पर दो रन लेने के प्रयास में रनआउट हो गए। उन्हें गुप्टिल (Martin Guptil) ने डायरेक्ट थ्रो पर पवेलियन भेज दिया।

World Cup 2019: सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने दी 18 रन से मात, टीम इंडिया वर्ल्ड कप से बाहर

पंत और पंड्या ने सेट होकर विकेट गंवाया

भारतीय टीम 24 रन पर 4 विकेट गंवा चुकी थी। यहां से पंत और हार्दिक (Hardik Pandya) ने पांचवें विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की। पंत ने 23वें ओवर में सेंटनर की गेंद पर खराब शॉट खेल कर ग्रैंडहोम (Collin De Grandhome) को कैच थमा दिया। इसके बाद हार्दिक ने 31वें ओवर में सेंटनर (Michel Santner) की गेंद पर ही विलियम्सन को कैच थमा बैठे।

Image result for india vs new zealand world cup 2019 dhoni and jadeja

धोनी ने आखिरी वर्ल्ड कप मैच में लगाया अर्धशतक

धोनी का यह आखिरी वर्ल्ड कप मैच था। उन्होंने 72 गेंद पर 50 रन बनाए। इस पारी में धोनी ने एक चौका और एक छक्का लगाया। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में 9 मैच में 45.50 की औसत से 297 रन बनाए। विकेटकीपिंग में उन्होंने 7 कैच लिए और 3 स्टंप किए। धोनी ने पहली बार 2007 में वर्ल्ड कप खेला था। उसके बाद से इस टूर्नामेंट में उन्होंने कुल 29 मैच में 780 रन बनाए। इस दौरान 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में नाबाद 91 रन बनाए थे। तब टीम उनकी कप्तानी में खिताब जीती थी।

पीएम ने विराट टीम को दिलाया दिलासा, कहा आपके खेल पर हमें गर्व

नहीं चला कोहली का बल्ला 

विराट कोहली अपने वर्ल्ड कप करियर में लगातार तीसरी बार सेमीफाइनल में नहीं चले। इससे पहले 2011 में पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में वे 9 रन पर आउट हो गए थे। 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में 1 रन और इस बार न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भी 1 रन पर आउट हो गए।

 

जडेजा ने रखी भारत की लाज

जडेजा का इस वर्ल्ड कप में यह दूसरा मैच ही था। उन्होंने गेंदबाजी में 1 विकेट अपने नाम किया। दो कैच लिए और एक रनआउट किया। जडेजा ने 5 साल बाद वनडे में अर्धशतक लगाया। उन्होंने पिछला अर्धशतक 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में लगाया था। जडेजा-धोनी ने 7वें विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी की।

World cup 2019: जानें टीम इंडिया की हार के ये हैं प्रमुख 5 कारण


वर्ल्ड कप में जडेजा फील्डर के तौर पर बचाए सबसे ज्यादा रन

जडेजा इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बचाने वाले फील्डर बन गए हैं। उन्होंने फील्डिंग के दौरान टीम इंडिया के लिए 41 रन सेव किए।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.