wing commander abhinandan varthaman may get the veer chakra

विंग कमांडर अभिनंदन को मिल सकता वीर चक्र, 15 अगस्त को हो सकती है घोषणा

  • Updated on 8/8/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक (Air Strike) के के बाद पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में पाकिस्तानी विमान F-16 को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान (Abhinandan Varthaman) को उनके अदम्य साहस के लिए भारत सरकार की ओर से वीर चक्र (Vir Chakra) देने की घोषणा की जा सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मोदी सरकार 15 अगस्त को विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित करने का ऐलान कर सकती है।

केंद्र सरकार से पाक यात्रा के लिए एक हफ्ते पहले ही पंजाब के मंत्रियों को मिली मंजूरी

बता दें वीर चक्र देश का तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है, जो कि युद्धकाल में बहादुरी के लिए दिया जाता है। युद्धकाल में बहादुरी के लिए दिए जाने वाले सम्मानों पर पहले नंबर पर परमवीर चक्र, दूसरे नंबर पर महावीर चक्र और तीसरे नंबर पर वीर चक्र है।

सैमसंग ने लॉन्च किया Samsung Book S लैपटॉप, कार्ड स्लाट से बढ़ा सकेंगे मेमोरी

300 से अधिक आतंकी मारे गए थे
मिली जानकारी के मुताबिक भारत सरकार विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के साथ ही 26 फरवरी को पाकिस्तान (Pakistan) के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर बमबारी करने वाले मिराज-2000 के पांच पायलटों को भी मेडल दे कर सम्मानित कर सकती है। भारत की इस एयर स्ट्राइक में करीब 300 से अधिक आतंकी मारे गए थे।

वाई-फाई के वादे को निभाकर भी ट्रोल हुए केजरीवाल, भाजपा ने गिनाई खामियां

CRPF के काफिले में हुआ था हमला
बता दें इससे पहले कश्मीर के पुलवामा (Pulwama) में 14 फरवरी को सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले पर हमला हुआ था, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। पुलवामा में हुए इस हमले की जम्मेदारी आतंकी मसूद अजहर के संगठन ने ली थी। जिसके जवाब में भारतीय सेना ने पाकिस्तान 26 फरवरी को पाकिस्तान (Pakistan) के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर हमला करके करीब 300 आतंकी मार गिराए थे।

PAK की हरकत पर बोले रक्षा मंत्री- भगवान न करे ऐसा पड़ोसी किसी और देश को मिले

बता दें भारतीय वायुसेना के एयर स्ट्राइक (Air Strike) के बाद पाकिस्तान ने बौखलाहट में 27 फरवरी को भारत के हवाई क्षेत्र का अतिक्रमण करते हुए हमले की साजिश रची थी, लेकिन भारतीय सेना के जवानों ने पाकिस्तान (Pakistan) की इस नापाक साजिश को नाकाम कर दिया। बता दें भारत पर हमले के लिए पाकिस्तानी सेना ने अपने 24 विमान भेजे थे, लेकिन भारतीय सेना के साहस और पराक्रम के आगे पाकिस्तान को हार ही हाथ लगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.