Wednesday, Dec 08, 2021
-->
withdrawal of troops from afghanistan biden said why did ashraf ghani run away kmbsnt

अफगानिस्तान से सेना वापसी पर सवाल उठे तो बाइडेन बोले- अशरफ गनी क्यों भाग गए?

  • Updated on 8/17/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि हमें अतीत की गलतियों से चिपके नहीं रहना चाहिए। राष्ट्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में ऐसे संकट के बीच अशरफ गनी ने कोई स्टैंड क्यों नहीं लिया? वह क्यों भाग गए? अशरफ घनी से सवाल पूछे जाने चाहिए।

बाइडेन ने कहा कि आप जानते हैं कि हमने किन हालातों में अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना को वापस बुलाया है। लोग कह रहे हैं कि हम हार गए हैं। हमने हमेशा सही फैसले लेने का प्रयास किया है। हमने वहां काफी पैसा खर्च किया है लेकिन वहां हालात तेजी से बदले और किसी को कोई मौका नहीं मिला।

भारत ने की अफगानिस्तान में तेजी से बिगड़ते हालात की समीक्षा, फंसे हैं सैंकड़ों भारतीय 

राष्ट्रपति जो बाइडेन की हो रही आलोचना
गौरततलब है कि पूरे अफगानिस्तान पर तालिबान ने जिस तेजी से कब्जा किया है उससे पूरा विश्व हतप्रभ है। अमेरिका द्वारा 20 साल तक प्रशिक्षित अफगान सेना ने जिस तरह से घुटने टेक दिए हैं वह किसी के भी गले नहीं उतर रहा है। अमेरिकी मीडिया में राष्ट्रपति जो बाइडेन की आलोचना हो रही है।

अफगानिस्तानः गुरुद्वारे में फंसे 200 सिख, निकालने को कैप्टन ने विदेश मंत्री से आग्रह किया

अनुमानित समय से पहले हुआ तालिबान का कब्जा
अमेरिकी सेना की खुफिया रिपोर्ट में भी अंदाजा लगाया गया था कि तालिबान को काबुल पहुंचने में 1 सप्ताह से ज्यादा समय लगेगा। इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटिनो ब्लिंकन ने अफगान सेना का जिक्र करते हुए सीएनएन को बताया कि हमने देखा कि बल देश की रक्षा करने में असमर्थ है और वह हमारे पूर्व अनुमान से बहुत ज्यादा जल्दी हुआ है।

अफगानिस्तान में उथल-पुथल राष्ट्रपति बाइडेन पर अवांछित तरीके से ध्यान ले जाया जाता है, जिन्होंने बड़े पैमाने पर घरेलू एजेंडे पर ध्यान केंद्रित किया है। जिनमें महामारी से लड़ना, बुनियादी ढांचे के खर्च में खरबो डॉलर के लिए कांग्रेस की मंजूरी जीतना और मतदान अधिकारों की रक्षा करना शामिल है।

व्हाइट हाउस के अधिकारियों के मुताबिक बाइडेन रविवार को कैंप डेविड में रहे। जहां उन्हें अफगानिस्तान पर लगातार जानकारी दी जाती रही और वह अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के सदस्यों के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल करते रहे। 

comments

.
.
.
.
.