Tuesday, Jan 25, 2022
-->
within seconds general rawat''''''''s chopper got lost in the fog

... और सेकेंडों के अंदर कोहरे में गुम हो गया जनरल रावत का चॉपर, देखें Video

  • Updated on 12/9/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। तमिलनाडु में कुन्नूर की पहाड़ियों में बुधवार को सीडीएस बिपिन रावत को ले जा रहे हेलीकॉप्टर की दुर्घटना से पहले का विजुअल सामने सामने आया है। एक न्यूज एजेंसी द्वारा जारी वीडियो में साफतौर पर हेलिकॉप्टर को घने कोहरे में  गायब होते देखा जा सकता है। इस वीडियो में लोग हेलिकॉप्टर को देख दौड़ते नजर आ रहे हैं।

तमिलनाडु में कुन्नूर के समीप बुधवार को हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना में भारत के प्रथम प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य लोगों की मृत्यु हो गई। यह जानकारी भारतीय वायुसेना ने दी।      वायुसेना के अनुसार दुर्घटना में जीवित बचे एकमात्र व्यक्ति, ग्रुप कैप्टन वरूण सिंह का फिलहाल वेलिंगटन में सेना के अस्पताल में इलाज चल रहा है।

अजब इत्तेफाकः सैन्य सेवा के शीर्ष पर पहुंचे उत्तराखंडी पूरा नहीं कर पाए कार्यकाल

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रमुख रक्षा अध्यक्ष सुबह 8:47 बजे पालम एयरबेस से भारतीय वायुसेना के एम्बरर विमान से रवाना हुए थे और सुबह 11:34 बजे सुलुर एयरबेस पर पहुंचे। सुलुर से उन्होंने एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर से करीब 11:48 बजे वेलिंगटन के लिए उड़ान भरी। उन्होंने बताया कि हेलीकॉप्टर दोपहर 12:22 बजे दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इससे पहले लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर रहते हुए छह साल पहले 2015 में जनरल रावत एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में बाल- बाल बच गए थे।

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष को वेलिंगटन स्थित डिफेंस र्सिवसेज स्टाफ कॉलेज में व्याख्यान देना था। दुर्घटना में जान गंवाने वाले लोगों में ब्रिगेडियर एल. एस. लिद्दर,सीडीएस के सैन्य सलाहकार एवं स्टाफ अफसर लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह शामिल हैं।

अन्य र्किमयों में शामिल हैं...विंग कमांडर पी. एस. चव्हाण, स्क्वाड्रन लीडर के. सिंह, जेडब्ल्यूओ दास, जेडब्ल्यूओ प्रदीप ए., हवलदार सतपाल, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेन्द्र कुमार, लांस नायक विवेक कुमार और लांस नायक सई तेजा। प्राप्त सूचना के अनुसार, सुरक्षा पर प्रधानमंत्री नीत कैबिनेट कमेटी की आज शाम बैठक हुई, जिसमें जनरल रावत को श्रद्धांजलि दी गई। इस संबंध में फिलहाल कोई सूचना नहीं है कि सरकार तत्काल नये प्रमुख रक्षा अध्यक्ष की नियुक्ति करेगी या नहीं।

सीमाओं पर बेहतर कनेक्टिविटी और संचार सेवाएं स्थापित करना था जनरल का सपना

अधिकारियों ने बताया कि जनरल रावत और उनकी पत्नी का पार्थिव शरीर बृहस्पतिवार शाम राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने की संभावना है तथा उनका अंतिम संस्कार शुक्रवार को दिल्ली कैंट में होगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ‘अत्यंत दुखद हेलीकॉप्टर दुर्घटना’ में जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य की अचानक मृत्यु से उन्हें ‘गहरा दुख’ पहुंचा है।

वायुसेना ने कहा, ‘जनरल बिपिन रावत डिफेंस र्सिवसेज स्टॉफ कॉलेज के दौरे पर जा रहे थे जहां उन्हें शिक्षकों एवं छात्रों को संबोधित करना था।’ वायुसेना ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा, ‘बहुत ही अफसोस के साथ इसकी पुष्टि हुई है कि दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत, (उनकी पत्नी)श्रीमती मधुलिका रावत और 11 अन्य की मृत्यु हो गई है।’

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.