Monday, Jun 14, 2021
-->
woman gave birth to 10 children at once made a world record prshnt

जानें कैसे महिला ने एक साथ 10 बच्‍चों को दिया जन्‍म, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

  • Updated on 6/9/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया के कई देशों में महिलाओं ने एक साथ कई बच्चों को जन्म देने का रिकार्ड बनाया है लेकिन इस बार एक महिला ने दावा किया है कि अब तक के सारे रिकोर्ड तोड़ एक साथ 10 बच्चों को उसने जन्म दिया है। ये महिला साउथ अफ्रीका की रहने वाली है और इस 37 वर्षीय महिला ने दावा किया है कि उसने 10 बच्चों को जन्म दिया है। अगर यह बात सही होती है और डॉक्टर्स इसकी पुष्टि करते हैं तो यह अपने आप में एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा। 

ये बड़ी खबर इसलिए है क्योंकि इससे पहले एक महिला ने 9 बच्चों को जन्म देने का रिकॉर्ड बनाया था जो माली की है, इस महिला ने मई में ही यह रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन अब साउथ अफ्रीका की महिला ने 10 बच्चे को जन्म देने का दावा किया है। गोसियामे थमारा सिथोले नाम की महिला का कहना है कि उसने 7 लड़के और 3 बेटियों को जन्म दिया है। इस बात पर उसके पति टेबेगो त्सोतेत्सी ने कहा, 7 जून को प्रिटोरिया के एक अस्पताल में सिजेरियन सर्जरी द्वारा बच्चों को जन्म दिया गया है। 

कांग्रेस के दिग्गज जितिन प्रसाद BJP में शामिल, फैसले को राजनीतिक जीवन का नया अध्याय बताया

सिथोले और उनके पति दोनों काफी खुश
प्रेग्नेंसी के दौरान गोसियामे थमारा सिथोले को डॉक्टरों ने शुरुआत में कहा था कि उनके पेट में 6 बच्चे पल रहे थे, मगर बाद में स्कैन से 8 बच्चों की बात सामने आई और जब महिला की डिलीवरी हुई तो दस बच्चों का जन्म हुआ। सभी बच्चे सुरक्षित और पूरी तरह से स्वस्थ हैं मगर अभी उन्‍हें कुछ दिन इन्‍क्‍यूबेटर्स में ही रहना होगा। 

सिथोले रिटेल स्टोर मैनेजर का काम करती है जिनके पहले से ही 6 साल के जुड़वा बच्चे हैं। फिर से 10 बच्चों के जन्म से सिथोले और उनके पति दोनों काफी खुश हैं। 

प्रियंका का UP सरकार पर निशाना, आगरा के निजी अस्पताल में मरीजों की मौत को लेकर उठाए सवाल

101 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने दिया था बच्चे को जन्म 
बता दें कि ये सिर्फ एक मामला नहीं है ऐसे कई खबरें सामने आ चुका है। विदेश में हाल ही में एक 101 वर्षीय बुजुर्ग महिला अनातोलिया व्हर्टाडेला ने बच्चे को जन्म दिया। इससे विज्ञान भी हैरान है। महिला ने 9 पौंड के स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है।यह बुजुर्ग महिला इटली की रहने वाली है। तुर्की के एक डॉक्टर ने महिला में अंडाशय प्रत्यारोपित करके इस प्रेग्नेंसी को अंजाम दिया था। हालांकि महिला के बच्चे को जन्म देने के बाद इस बात की आलोचना चिकित्सा जगत में की गई। आलोचना करने वालों को इसका कारण दिया कि महिला की परिपक्व उम्र के बावजूद अंडाशय प्रत्यारोपण किया गया। इस प्रत्यारोपण ऑपरेशन के बाद बहुत सारे विवादों ने भी जन्म लिया क्योंकि यह यूरोपीय कानूनों के तहत अवैध माना जाता है।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.