Monday, Mar 25, 2019

शोध में आया सामने पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का दिमाग रहता है 3 साल ज्यादा जवां

  • Updated on 2/14/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वाशिंगटन में हुए एक शोध में सामने आया है कि महिलाओं अपने हमउम्र पुरुषों के मुकाबले तीन साल ज्यादा जवां रहती हैं। ऐसा हम नहीं शोध कह रहा है। माना जाता है कि महिलाओं को दिमाग ज्यादा अर्से तक चलता है और काम करता है। 

आपको बता दें कि इस शोध को अंजाम देने वाली टीम में एक भारतीय मूल के वैज्ञानिक भी हैं। वाशिंगटन विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर के तौर पर तैनात मनु गोयल इस शोध में शामिल हुए। मनु का कहना है कि दिमाग का भी अपना मेटाबॉलिज्म है साथ ही शरीर में मौजूद ग्लूकोज और ऑक्सीजन की मात्रा ही तय करती है कि उम्र बढ़ने के साथ दिमाग किस तरह काम करेगा। 

बता दें कि 20 से 84 की 121 महिलाओं और 84 पुरुषों ने हिस्सा लिया। इस दौरान उनके दिमाग में ग्लूकोज और ऑक्सीजन के प्रवाह का पीईटी स्कैन किया गया है। 

इस चीज को खाने से मात्र 48 घंटों में ठीक हो सकता है कैंसर- अध्ययन

इसके बाद सारे आंकड़ों के आंकलन के लिए एक तरफ पुरुषों के मस्तिष्क की क्रियाओं के बीच संबधों का पता लगाया गया। दूसरे बार में मस्तिष्क की मेटाबॉलिज्म का परखा गया। दोनों की ही तुलना की गई और पाया गया कि महिलाओं की दिमाग की उम्र उनकी वास्तविक उम्र से3.8 साल ज्यादा जवां थी। वहीं पुरुषों की सिर्फ 2.4 साल की उम्र थी। 

इस शोध का ये मतलब ये नहीं निकाला गया कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों का दिमाग ज्यादा तेजी से उम्रदराज होता है। बल्कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों का दिमाग 3 साल देर से वयस्क होता है। 

शोध ये भी कहता है कि हमारा दिमाग पूरी तरह से ग्लूकोज से संचालिता होता है। लेकिन ये इसपर निर्बर करता है कि दिमाग ग्लूकोज का इस्तेमाल किस तरह से करता है। इस हिसाब से ही दिमाग के उम्र बढ़ने की विवेचना औ हो रहे परिवर्तनों को जाना जा सकता है। इसके लिए दिमाग में जाने वाले ग्लूकोज और ऑक्सीजन से ही अनुमान लगाया जा सकता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.