Thursday, Apr 09, 2020
work started to make coaches isolation wards in kapurthala coach factory

कोरोना से जंग: कपूरथला कोच फैक्ट्री में शुरू हुआ डिब्बों को आइसोलेशन वार्ड बनाने काम

  • Updated on 3/26/2020

नई दिल्ली/ महेश केजरीवाल। देश में कोरोना वायरस (coronavirus) महामारी के बचाव को लेकर रेलवे के पुराने डिब्बे आइसोलेशन वार्ड में तब्दील होंगे। इसके लिए रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) के  आदेश के बाद कपूरथला कोच (kapurthala coach) फैक्टरी ने कोच के डिजाइन पर काम करना शुरू कर दिया है।

आइसोलेशन में रखने हेतु केबिन में डिजाइन का काम शुरू
कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारतीय रेल कोरोना वायरस संक्रमितों को आइसोलेशन में रखने के लिए यात्री डिब्बों और केबिन को देने को लेकर डिजाइन पर काम शुरू कर दिया है। कपूरथला कोच फैक्टरी के पीआरओ जितेश ने बताया की पुराने डिब्बे को आइसोलेशन में बदलने के लिए एक सप्ताह में डिजाइन का काम पूरा हो जाएगा। डिजाइन के बाद इसे वर्कशॉप भेजा जाएगा। उल्लेखनीय है की पिछले दिनों शौचालय युक्त डिब्बों को आइसोलशन वार्ड के तौर पर इस्तेमाल के प्रस्ताव पर चर्चा हुई थी। 

वायरस के कारण सभी 13 हजार से अधिक यात्री ट्रेनें रद्द
प्रधानमंत्री ने भी कैबिनेट की बैठक में कोरोना वायरस की वजह से चिकित्सा सुविधाओं के लिए इनोवेटिव उपायों पर काम करने को कहा था। रेलवे के अनुसार इन डिब्बों और केबिन का इस्तेमाल चलते फिरते अस्पताल के रूप में किया जा सकता है, जिसमें परामर्श कक्ष, मेडिकल स्टोर, गहन चिकित्सा कक्ष और रसोईयान की सुविधा होगी। जानकारी के अनुसार इन डिब्बों को उन इलाकों में भेजा जाएगा जिन इलाकों में कोरोना का ज्यादा प्रकोप हो और जहां मेडिकल सुविधा ज्यादा नही हैं। कोरोना वायरस के कारण सभी 13 हजार से अधिक यात्री ट्रेनें 14 अप्रैल तक रद्द है।

प्रोडक्शन के लिए रेलवे की यूनिट के प्रयोग पर हुई चर्चा
भारतीय रेल कोरोनावायरस संक्रमितों को आइसोलेशन में रखने के लिए यात्री डिब्बों और केबिन को देने पर इसका लाभ दूर दराज में रहने वालो को अधिक होगा। ट्रेनों में आइसोलेशन वॉर्ड के साथ ही वेंटिलेटर्स बनने के बाद समय रहते कई लोगों की जान समय रहते बचाया जा सकता है। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वेंटिलेटर, बिस्तर, ट्रॉली जैसी आवश्यक चीजों के प्रोडक्शन के लिए रेलवे की यूनिट के प्रयोग पर भी चर्चा हुई। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

क्या अखबार पढ़ने से हो सकता है कोरोना का संक्रमण? जानिए क्या कहता है WHO

Corona Virus: भारत में जल्द बिगड़ेंगे कोरोना से हालात अगर ये बात नहीं मानी तो...

coronavirus: 5 दिन में दिखे ये लक्षण तो जरूर कराएं जांच 

यदि आपका है यह Blood Group तो जल्द हो सकते हैं कोरोना वायरस के शिकार 

कोरोना वायरस: जिम बंद हुए हैं एक्सरसाइज नहीं, 'वर्क फ्रॉम होम' की जगह करें 'वर्कआऊट फ्रॉम होम' 

Coronavirus को रखना है दूर तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें 

कोरोना वायरस : मास्क के इस्तेमाल में भी बरतें सावधानियां, ऐसे करें यूज 

कोरोना वायरस से जुड़े ये हैं कुछ खास मिथक और उनके जवाब 

भारत में लॉकडाउन के बाद भी कोरोना वायरस के फैलने का खतरा बढ़ा, पढ़े खास रिपोर्ट

लॉक डाऊन है तो फिक्र क्या, बैंक कराएंगे आपके पैसे की होम डिलीवरी

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.