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working women should not compromise fitness, follow these tips

वर्किंग वुमन सेहत से न करें समझौता, फिट रहने के लिए अपनाएं ये खास Tips

  • Updated on 7/13/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अक्सर वर्किंग वुमन्स काम के चलते अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पातीं। ऑफिस के साथ-साथ घर संभालने में वह इतना व्यस्त हो जाती हैं कि अपना ध्यान रखना भूल जाती हैं और अपनी हेल्थ और फिटनेस खराब कर बैठती हैं। ऐसे में जरूरी है सही जीवनशैली अपनाने की और कुछ ऐसी आदतें अपनाने की जो न सिर्फ आपकी हेल्थ बल्कि फिटनेस को भी मेंटेन कर सके। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जो आपकी सेहत के साथ ही आपको एक अलग ही फिटनेस देगी।

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ब्रेकफास्टः काम के चलते ब्रेकफास्ट(Breakfast) इग्नोर न करें। यह आपकी सेहत पर बेहद बुरा प्रभाव डालता है, क्योंकि सुबह के नाश्ते में पूरी दिन की एनर्जी समाई होती है। तो अगर आप जल्दबाजी के चलते ब्रेकफास्ट नही्ं बना पाती हैं तो कॉर्नफ्लेक्स या दलिया भी बना सकती हैं। कॉर्नफ्लेक्स के लिए आपको किसी भी तरह की मेहनत नहीं करना पड़ता है और दलिया भी फटाफट बन जाती है। कोशिश करें की सुबह आप कुछ हेवी खाएं, ताकि एनर्जी बनी रहे।

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लंचः
दिनभर के पोषण के लिए लंच करना भी बेहद जरूरी होता है, इसलिए बाहर का खाना खाने के बजाय कुछ घर का बना खाएं. कोशिश करें कि लंच के खाने में दाल, दही, सब्जी और रोटी जरूर खाएं। हरी सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली आदि को अपने लंच में जरूर शामिल करें।

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स्नैक्सः
खाने के बाद बीच में भी कुछ जरूर खाएं, लेकिन ध्यान रखें कि भूख के चक्कर में आप समोसे-कचौड़ी जैसे अनहेल्दी स्नैक्स बिल्कुल न खाएं। यह आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है।

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डिनरः
अक्सर लोगों को रात में हेवी खाना खाते देखा जाता है, लोग सोचते हैं कि अगर वह रात में ज्यादा खाना खाएंगे तो उन्हें रात में भूख नहीं लगेगी और वह आराम की नींद सो सकेंगे। इसलिए कोशिश करें कि रात में हल्का खाना खाएं। सब्जी ज्यादा और रोटी कम लें। इससे शरीर को जरूरी ऊर्जा मिलती है।

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