Saturday, Apr 17, 2021
-->
world bank praises dharavi of mumbai important steps taken to stop corona pragnt

World Bank ने की मुंबई के धारावी की तारीफ, कहा- कोरोना को रोकने के लिए उठाए गए महत्वपूर्ण कदम

  • Updated on 10/7/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर धीरे धीरे कम हो रहा है ऐसे में विश्व बैंक (World Bank) ने मुंबई (Mumbai) के धारावी (Dharavi) में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों की बुधवार को सराहना करते हुए कहा कि यह सफलता समस्या के अनुरूप समाधान निकालने, सामुदायिक स्तर पर सहभागिता और दृढ़ता के कारण मिली है।

बिना वेतन 4 महीने से काम कर रहे हिंदू राव अस्पताल के डॉक्टरों ने किया विरोध प्रदर्शन

विश्व बैंक ने कहा ये
विश्व बैंक ने कहा कि समस्या के अनुरूप समाधान निकालने, सामुदायिक स्तर पर लोगों को शामिल करने और दृढ़ता” के कारण धारावी में, कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने में सफलता मिली। लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान गरीब परिवारों की मदद के लिए गैर सरकारी संगठन, संस्थाएं तथा स्वयंसेवकों ने हजारों घरों में राशन पहुंचाया।

हाथरस जाने वाले कोरोना पॉजिटिव AAP विधायक कुलदीप कुमार के खिलाफ केस दर्ज

रिपोर्ट में कहा ये
विश्व बैंक ने अपनी द्विवार्षिक 'गरीबी एवं साझा समृद्धि रिपोर्ट' में कहा है कि मई में संक्रमण के मामले सर्वाधिक थे जिनकी संख्या तीन महीने बाद जुलाई में बीस प्रतिशत तक घट गई। विश्व बैंक ने कहा कि मुंबई में नगर के अधिकारियों ने धारावी में बुखार और ऑक्सीजन के स्तर में कमी वाले मरीजों की बड़े स्तर पर जांच करने की रणनीति के तहत सामुदायिक स्तर पर लोगों को शमिल किया और निजी चिकित्सालयों के कर्मचारियों को तैनात किया जिससे वायरस को तेजी से फैलने से रोका जा सका।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा हुए कोरोना संक्रमित, एम्स में कराया गया भर्ती

1 अप्रैल को मिला था पहला केस
भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में स्थित धारावी, विश्व के सबसे बड़े झुग्गी झोपड़ी इलाकों में से एक है। यह ढाई वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और यहां करीब साढ़े छह लाख लोग रहते हैं। मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला 11 मार्च को सामने आया था और इसके तीन सप्ताह बाद एक अप्रैल को धारावी में संक्रमण के पहले मामले का पता चला था।

दिल्ली: काबू में है कोरोना, बीत चुका दूसरे चरण का पीक - सीएम केजरीवाल

देश में कोरोना का कहर
भारत (India) में कोरोना से 67,54,179 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,04,591 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि 57,41,253 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 9,07,379 है। 

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

comments

.
.
.
.
.