Tuesday, Nov 30, 2021
-->
world-heritage-week-will-be-based-on-buddha

बुद्ध पर आधारित होगा वल्र्ड हेरिटेज वीक

  • Updated on 11/18/2021

नई दिल्ली। अनामिका सिंह। हर साल 19 से 25 नवंबर को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा वल्र्ड हेरिटेज वीक का आयोजन धूमधाम से किया जाता है। जिसमें कई तरह की प्रतियोगिताएं व एक्टिविटी होती है। लेकिन इस साल का वल्र्ड हेरिटेज वीक दिल्ली सर्किल में काफी खास होने वाला है क्योंकि यह पूरी तरह भगवान बुध पर आधारित रहेगा। जिसमें भगवान बुध पर फोटो प्रदर्शनी का आयोजन होगा।
19 नवंबर से देख पाएंगे दुनिया का मेला ट्रेड फेयर, जानिए क्या हैं खूबियां

भारत की बुद्ध साईट्स की देख पाएंगे फोटो
बता दें कि वल्र्ड हेरिटेज वीक का आयोजन ईस्ट ऑफ कैलाश में इस्कॉन टेंपल के नजदीक हेरिटेज साइट पर किया जा रहा है। जहां अशोक का लघु शिलालेख खुदाई के दौरान प्राप्त हुआ है। प्रदर्शनी का नाम हॉरिजोनटल हॉरिजोन : अ टेल ऑफ बुद्धिस्ट रिमेंस रखा गया है। यहां आपको 5 बुद्धिस्ट साईट्स सांची, नालंदा, बौद्धगया, अंजता व एलोरा की अर्काइवल फोटोग्राफ देखने को मिलेगी। उसके अलावा उन सभी साईट्स व जगहों को फोटो के माध्यम से दिखाया जाएगा, जिन जगहों से बुद्ध के अवशेष को अभी तक प्राप्त किया गया है। इसके अलावा उन 8 साईट्स की फोटो भी देखी जा सकेंगी, जहां बुद्ध के 8 चमत्कार देखने को मिले थे। इसके साथ ही यहां आने वाले पर्यटकों के लिए ब्लड डोनेशन कैंप के साथ ही फ्री हेल्थ चैकअप की भी व्यवस्था की जा रही है।
रविवार से देख पाएंगे दुनिया का मेला ’ट्रेड फेयर’ 

मुफ्त में धूमे लालकिला व कुतुबमीनार
वल्र्ड हेरिटेज वीक की शुरूआत पर एएसआई दिल्ली सर्किल की ओर से ऐतिहासिक इमारतों को देखने आने वाले पर्यटकों को खास तोहफा दिया जा रहा है। 19 नवंबर 2021 को लालकिला, पुराना किला, कुतुबमीनार, हुमायूं मकबरा, कुतुबमीनार सहित अन्य सभी ऐतिहासिक इमारतों को मुफ्त में आप देख सकते हैं। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.