Monday, Dec 06, 2021
-->
world plastic surgery day: plastic surgery is also necessary for self confidence

विश्व प्लास्टिक सर्जरी डे : सिर्फ खूबसूरती ही नहीं, खोया आत्मविश्वास भी लौटाती है प्लास्टिक सर्जरी

  • Updated on 7/15/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्लास्टिक सर्जरी(Plastic Surgery) की बात करें तो इसे अमूमन सुंदरता बढ़ाने और चेहरा बदलने का जरिया माना जाता है, जबकि हकीकत में यह किसी दुर्घटना अथवा बीमारी के कारण चेहरा बिगड़ने से अपना आत्मविश्वास गवां चुके लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यहां यह जान लेना और भी महत्वपूर्ण होगा कि प्लास्टिक सर्जरी के मामले में भारत का दुनिया में चौथा स्थान है।  

प्रेग्नेंसी में तनाव लेना हो सकता है बेहद खतरनाक, मां और बच्चे पर पड़ सकता है बुरा असर

आम लोगों की बात करें तो उनके लिए प्लास्टिक सर्जरी का ज्ञान फिल्मों और टेलीविजन धारावाहिकों(television shows) में कहानी को नया मोड़ देने के लिए मुख्य किरदार का चेहरा(Face) बदलने या फिर किसी बड़े स्टार का अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करने तक ही सीमित है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि कई मामलों में यह जीवनदान का काम करती है। जेपी अस्पताल, नोएडा(Noida) में एस्थेटिक एंड रिकंसट्रक्टिव सर्जरी के एसोसिएट डायरेक्टर(Associate director) डाक्टर आशीष राय ने बताया कि प्लास्टिक सर्जरी को सिर्फ सुन्दरता से जोडऩा ठीक नहीं है। 

वर्किंग वुमन सेहत से न करें समझौता, फिट रहने के लिए अपनाएं ये खास Tips

यह शरीर(Body) के किसी अंग को सुधारने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि दुर्घटनाओं अथवा गंभीर बीमारियों(Serious illnesses) के शिकार लोगों को इसके जरिए उनका खोया चेहरा मोहरा ही नहीं बल्कि खोया आत्मविश्वास(Self-confidence) भी वापस लौटाया जा सकता है।

एलोवेरा इस्तेमाल करते हैं तो पहले जान लें ये बातें, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

हमारे देश(Country) में प्लास्टिक सर्जरी के क्षेत्र में काफी तरक्की हुई है और आंकड़े बताते हैं हमारा देश प्लास्टिक सर्जरी के क्षेत्र में दुनिया का विश्वसनीय स्थान बनता जा रहा है। 

सावधान आपकी प्राइवेसी है खतरे में, Google आप के घर की कर रहा है रिकार्डिंग

डाक्टर राय ने बताया कि प्लास्टिक सर्जरी के क्षेत्र में अमेरिका ब्राजील और चीन के बाद भारत चौथे स्थान पर है। भारत में प्लास्टिक सर्जरी का बाकाार 30 $फीसदी की दर से बढ़ रहा है और यहां प्लास्टिक सर्जरी करवाने वालों में 10 प्रतिशत विदेशी होते हैं।

बड़ा फैसला, अगर सरकारी दफ्तर में सोशल मीडिया का किया प्रयोग तो होगी कार्रवाई

ऐसे में यह जरूरी है कि चिकित्सा विज्ञान की इस महत्वपूर्ण विधा के बारे में लोगों को सही जानकारी मिले। लोगों में प्लास्टिक सर्जरी और इसकी उपयोगिता के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 15 जुलाई को प्लास्टिक सर्जरी डे मनाया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.