Monday, Sep 26, 2022
-->
world-rhino-day-celebrated-at-delhi-zoo

दिल्ली चिडिय़ाघर में मना वर्ल्ड राइनो डे

  • Updated on 9/22/2022

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। राष्ट्रीय प्राणी उद्यान (दिल्ली चिडिय़ाघर) में गुरूवार को वर्ल्ड राइनो डे मनाया गया। ये कार्यक्रम दिल्ली चिडिय़ाघर प्रशासन ने इंडियन ऑयल को-ऑपरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) के साथ मिलकर आयोजित किया। इस साल वर्ल्ड राइनो डे की थीम फाइव राइनो स्पीशीज फॉरएवर रखी गई। जिसमें राइनों की 5 प्रजातियों सुमात्रण, ब्लैक, ग्रेटर वन-हॉर्नड, जावन व व्हाइट राइनो के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।
1200 स्मृति चिन्हों के साथ पीएम उपहार की चौथे संस्करण की ई-नीलामी हुई शुरू 

राइनो अवतार नामक पुस्तक का हुआ विमोचन
कार्यक्रम की शुरूआत प्रोजेक्ट टाइगर के एडीजी व मेंबर सेके्रटरी एनटीसीए एस.पी. यादव, आईओसीएल के चेयरमैन एस.एम.वैद्य व दिल्ली चिडिय़ाघर के डायरेक्टर धर्मदेव राय ने की। इस दौरान राइनो एनक्लोजर के पास राइनो फेस्ट मनाया गया। इस मौके पर राइनो अवतार नामक पुस्तक का विमोचन किया गया तथा वर्ल्ड राइनो डे पर व्याख्यान भी हुआ। इस दौरान आईओसीएल टीम ने दिल्ली चिडिय़ाघर के स्टॉफ व जू कीपर्स से बातचीत की। पर्यटकों के लिए राइनो कटआउट के साथ सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया, जहां अधिकारियों ने राइनो के साथ सेल्फी भी ली। इस दौरान चिडिय़ाघर प्रशासन द्वारा 8वीं कक्षा के 50 छात्रों को आमंत्रित किया गया और उन्हें राइनो के बारे में संक्षिप्त जानकारी व पारिस्थितिकी तंत्र में उनके महत्व के बारे में बताया गया। छात्रों को इस दौरान भागीदारी प्रमाणपत्र व एक सींग वाले राइनो पर आधारित किताबें पढऩे के लिए दी गईं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.