Thursday, Jan 27, 2022
-->
world''''''''s fair will be held from november 14, trade fair will have self-reliant india

14 नवंबर से लगेगा दुनिया का मेला, ट्रेड फेयर की थीम होगी आत्मनिर्भर भारत

  • Updated on 10/1/2021

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। कोरोना के चलते एक साल बाद प्रगति मैदान में फिर से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (ट्रेड फेयर) के 40वें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन (आईटीपीओ) ने मेले की थीम आत्मनिर्भर भारत रखी है। 14 नवंबर से 27 नवंबर 2021 तक मेले का आयोजन सह सम्मेलन केंद्र (आइइसीसी) के साथ ही साथ प्रगति मैदान के मौजूदा हॉलों में किया जाएगा। इस दौरान महामारी के प्रसार को रोकने के लिए हर प्रकार के उपाय भी आईटीपीओ द्वारा अपनाए जाएंगे।
आईपीयू में पांच दिवसीय कार्यक्रम इंटरनेट ऑफ थिंगस का आयोजन

कोरोना गाइडलाइंस का होगा पालन
मालूम हो कि महामारी के कारण आईटीपीओ को जबरदस्त चुनौतियों का सामना करना पडा है। बावजूद इसके आईटीपीओ द्वारा मेले के आयोजन को हरी झंडी दिखा दी गई है। बता दें कि आत्मनिर्भर भारत थीम को प्रदर्शित करने के लिए आईटीपीओ द्वारा कृषि, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों, बिजली, पर्यटन आदि जैसे क्षेत्रों में विकास और आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के नए अवसर पैदा करने के दृढ संकल्प को दर्शाएगा। इस बार ट्रेड फेयर में बडी एलईडी स्क्रीन पर ब्रांडिग का अवसर भी प्रतिभागियों को मिलेगा। 
संस्कृति मंत्रालय ने किया शुरू बुजुर्गों की बात देश के साथ

किस हॉल में क्या रहेगा खास :
एच2जीएफ हॉल : इसमें पार्टनर, फोकस स्टेट, यूटी एंड पार्टनर व फोकस देश होंगे।
एच3जीएफ हॉल : विदेशी प्रतिभागी, बडी कंपनियां व टेक्सटाइल और गारमेंट पर आधारित होगा।
एच2जीएफ हॉल : कॉस्मेटिक्स व इलैक्ट्रोनिक्स, ज्वैलरी, फुटवेयर, फूड एंड बेवरेजिस, गवर्नमेंट व स्टेच्यूरी बॉडीज
एच2-5 एफएफ हॉल : राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के पवेलियन
एच7 व ओपन एरिया : मिनिस्ट्री ऑफ माइनोरिटी अफेयर्स, मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस एंड इम्पॉवरमेंट
एच8-11 : सरकारी मंत्रालयों, विभागों, बोर्ड, सेंट्रल पीएसयू व राज्य सरकारों के पवेलियन
एच12 व एच12ए : गुड लिविंग व मल्टी प्रोडक्ट्स

क्या होगी टाइमिंग : 14-18 नवंबर तक बी2बी का आयोजन होगा जिसकी एगजिबिटर्स की टाइमिंग सुबह साढे 9 बजे से शाम साढे 7 बजे तक की होगी। वहीं 19 से 27 नवंबर तक आम जनता के लिए ट्रेड फेयर आयोजित किया जाएगा, जिसकी टाइमिंग सुबह 10 से शाम साढे 5 बजे तक होगी।
19 वर्षीय घरेलू सहायिका की घर में जलने से मौत

ट्रेड फेयर में क्या होंगी अन्य सुविधाएं
आईटीपीओ द्वारा ट्रेड फेयर के दौरान प्रोटोकॉल फेसिलिटी, मीडिया सेंटर, इंटरनेशनल बिजनेस लॉन्ज, दिव्यागों के लिए व्हीलचेयर्स, बैंक के एटीएम, फायर सर्विस स्टेशन, एंबुलेंस, प्राथमिक चिकित्सा, फूड आउटलेट, स्टेट कूजिन्स की व्यवस्था करवाई जाएगी। वही बुजुर्गों व दिव्यांगों के लिए फ्री इंट्री होगी। बता दें कि इस बार भी ट्रेड फेयर की टिकट चयनित मेट्रो स्टेशनों से खरीदी जा सकेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.