Friday, Dec 02, 2022
-->
world''''s first cyborg peter scott morgan dies

दुनिया के पहले साइबोर्ग पीटर स्कॉट मोर्गन का निधन

  • Updated on 6/16/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। ब्रिटिश वैज्ञानिक पीटर स्कॉट-मोर्गन जिन्हें दुनिया का पहला पूर्ण साइबोर्ग कहा जाता है, बुधवार को 64 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। पांच साल पहले 2017 में उनके मोटर न्यूरोन बीमारी से ग्रसित होने का पता चला था।

बीमारी से मरने की जगह उन्होंने खुद को पूरी तरह से रोबोटिक मशीन में बदलकर उसे मात देने का फैसला किया था। उनके इस फैसले ने मशीन और इंसान के बीच के फासले को और कम करने में विज्ञान की मदद की। पीटर के परिवार ने बुधवार सुबह ट्विटर पर उनके निधन की जानकारी दी। 

एक डिजिटल शरीर

बीमारी की वजह से उनकी चेहरे की माशपेशियां हरकत करने और हावभाव देनें में अक्षम हो गई थीं। ऐसे में उनके लिए अवतार सिस्टम तैयार किया गया।  शरीर को एक खास व्हीलचेयर से अटैच कर दिया, जो उन्हें तेजी से खड़ा कर सकती थी और लिटा सकती थी।

आंख की पुतलियों को हटाकर कंप्यूटर विजन लगाया गया। गले में वायस बॉक्स निकालकर लेरिन्क्स लगाया और उनकी पूर्व रिकार्डेड आवाज से ही बोली तैयार की गई थी। इस तरह से वह पूरी तरह से एक डिजिटल शरीर बन गए थे।

वर्जन अपडेट

तकनीकी सुधार के साथ वह पीटर 1.0 से अपडेट वर्जन पीटर 2.0 बन चुके थे। वह अपनी वैबसाइट पर कहते थे, जब में पीटर 2.0 कहता हूं तो इसका मतलब एक साइबोर्ग है। और जब में कहता हूं साइबोर्ग तो इसका मतलब है कि सबसे आधुनिक साइबरनेटिक जीवन जो 13.8 अरब साल (बिगबैंग के बाद) में पहली बार बना है। मुझे दुनिया का पहला पूर्ण साइबोर्ग बनाने के लिए शेड्यूल किया गया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.