world-smallest-laptop-with-1-inch-screen

इस शख्स ने बानाया 1 इंच की सक्रीन वाला दुनिया का सबसे छोटा लैपटॉप

  • Updated on 8/5/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आज हम आपको एक ऐसे कम्प्यूटर के बारे में बताएंगे जिसका साइज सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। पॉल क्लिन्गर नाम के एक व्यक्ति ने एक ऐसा कम्प्यूटर तैयार किया है जिसके डिस्प्ले का साइज मात्र 1 इंच है। पॉल ने इसे  ThinkTiny नाम दिया है। यह लैपटॉप आईबीएम के थिंकपैट की डिजाइन का है आपको बता दें कि अब थिंकपैड को लेनोवो बनाती है। पॉल के इस लैपटॉप की स्क्रीन एक इंच से भी छोटी है।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 10 अगस्त को इन दो युवा नेताओं के नाम पर लग सकती है मोहर

पॉल ने इसको बनाने के लिए थिंकपैड को कॉपी किया है इस लिए इसके कीपैड के बीच में एक लाल रंग का प्वाइंट भी दिया गया है, इसमें स्टाइल कर्सर कंट्रोलर भी दिया गया है। थिंक टिनी में OLED पैनल वाली डिस्पेल दी गई है।  लैपटॉप के लिए क्लिन्गर ने 3D प्रिंटेस केस भी तैयार किया है। इसमें 300mAh की बैटरी दी गई है जिसको चार्ज करने के लिए साइड में एक यूएसबी प्वाइंट भी दिया गया है।

कश्मीर में बदलते हालात के बीच अफसरों को पहुंचाए गए सेटेलाइट फोन

एंटरटेनमेंट को ध्यान में रखते हुए इस एक इंच स्क्रीन वाले लैपटॉप में गेम भी दिए गए हैं। इसमें स्नेक, लुनर लैंडर और टेट्रिस गेम को बड़ी ही आसानी के साथ खेला जा सकता है। इसमें TP5400 बैटरी दी गई है। आप इसकी साइज का अंदाजा इस बात से ही लगा सकते हैं कि आप इसे अपनी मुट्ठी में ही बंद कर सकते हैं। इसके कीपैड में लगे रेड बटन को आप माउस की तरह प्रयोग कर सकते हैं। पॉल को इस लैपटॉप को बनाने में एक हफ्ते का समय लगा है और इसकी कुल लागत लगभग 6000 रुपये आई है।

कश्मीर में धारा 144 के बाद केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को जारी की एडवाइजरी, जताई दंगे की आशंका

पॉल ने बताया कि वे इस लैपटॉप को बेचना नहीं चाहते लेकिन अगर कोई इसे बनाना चाहता है तो वे जरूर इसके बनाने कि ट्रिक बता सकते हैं। उन्होंने इसके लिए अपने GitHub पेज पर इसके डिटेल दिए हैं।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.