Monday, Mar 30, 2020
world top ceos includes mukesh ambani sanjeev singh shashi shankar ceoworld magazine

दुनिया के बेस्ट CEO की लिस्ट में मुकेश अंबानी समेत कई भारतीयों के नाम

  • Updated on 7/29/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) की सूची में देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी Mukesh Ambani , इंडियन आयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के चेयरमैन संजीव सिंह और ओएनजीसी के प्रमुख शशि शंकर शामिल हैं। सीईओवल्र्ड पत्रिका ने 2019 में दुनिया के सबसे अधिक प्रभावशाली मुख्य कार्यकारियों की सूची जारी की है।

कर्नाटक : विश्वासमत हासिल करने के बाद येदियुरप्पा की नजर अब कैबिनेट विस्तार पर

इस सूची में दस भारतीय सीईओ शामिल हैं। आर्सेलरमित्तल के चेयरमैन एवं सीईओ लक्ष्मी निवास मित्तल सबसे ऊंची रैंकिंग वाले भारतीय सीईओ हैं। हालांकि, उनकी कंपनी को लक्जमबर्ग की कंपनी के रूप में दर्शाया गया है। इस 121 वैश्विक सीईओ की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अंबानी 49वें, आईओसी के सिंह 69वें और ओएनजीसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक शशि शंकर 77वें स्थान पर हैं। 

इस सूची में जो अन्य भारतीय सीईओ शामिल हैं उनमें भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार (83वें), टाटा मोटर्स के सीईओ गुएंटर बटशेक (89वें), बीपीसीएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक डी राजकुमार (94वें), राजेश एक्सपोट्र्स के कार्यकारी चेयरमैन राजेश मेहता (99वें), टाटा कंसल्टेंसी र्सिवसेज के सीईओ राजेश गोपीनाथन और विप्रो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आबिदअली जेड नीमचवाला (118वें) स्थान पर हैं। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सीईओ की सूची को रीट्वीट किया है।  

पत्रिका ने कहा कि कि वॉलमार्ट के सीईओ डगलस मैकमिलन पहले स्थान पर हैं, जो हैरान करने वाली बात नहीं है। उनके बाद रॉयल डच शेल के वैश्विक मुख्य कार्यकारी बेन वान ब्यूंडर और आर्सेलरमित्तल के लक्ष्मी मित्तल का नंबर आता है। सऊदी अरामको के सीईओ अमीन एच नासिर इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। 

2019 की वैश्विक सीईओ की सूची में बीपी के मुख्य कार्यकारी बॉब डुडले पांचवें, एक्सॉनमोबिल के सीईओ डेरन वुड्स छठे, फॉक्सवैगन के सीईओ हरबर्ट डिएस सातवें और टोयोटो के मुख्य कार्यकारी एकियो टोयोदा आठवें स्थान पर हैं। एपल के सीईओ टिम कुक सूची में नौवे और बर्कशायल हैथवे के सीईओ वॉरेन बफे दसवें पायदान पर हैं। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.