worlds-best-umpire-give-statement-on-the-world-cup-final

विश्व कप फाइनल पर सर्वश्रेष्ठ अंपायर ने दिया बयान, कहा फाइनल में अंपायरों से हुई गलती

  • Updated on 7/18/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) के फाइनल पर क्रिकेट के दिग्गजों के साथ-साथ अब एक दिग्गज अंपायर ने भी अपना बयान दिया है। भले ही न्यूजीलैंड (New Zealand) को फाइनल मे हराकर इंग्लैंड (England) आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जीतकर विश्व चैंपियन बन चुका है। लेकिन उनकी इस जीत मे उनके खेल से ज्यादा उनकी किस्मत और अंपायर के गलत फैसलों को ज्यादा श्रेय दिया जा रहा है। जिसमें फाइनल मैच में मैदान पर मौजूद अंपायरों द्वारा एक ओवर थ्रो पर 6 रन देने का मामला भी विवाद का कारण बन रहा है। तो वहीं अब एक अनुभवी और सर्वश्रेष्ठ पूर्व अंपायर ने इस फैसले को पूरी तरह गलत करार दिया है।

ये तीन युवा विकेटकीपर वेस्टइंडीज दौरे पर ले सकते हैं धोनी की जगह

Image result for england vs new zealand world cup 2019

'फाइनल में अंपायरों से हुई गलती'

आपको बता दें कि पूर्व दिग्गज अनुभवी अंपायर साइमन टॉफेल (Simon Taufel) ने भी फाइनल के नाटकीय मैच मे अंपायरिंग कर रहे अंपायर कुमार धर्मसेना और मरे इरासमस के इस फैसले को पूरी तरह से गलत बताया है। टॉफेल ने ये भी बताया कि ओवर थ्रो से जुड़े नियम क्या हैं?

टी-20 विश्व कप का कार्यक्रम का हुआ ऐलान, 24 अक्टूबर को इस टीम से भिड़ेगी टीम इंडिया

'ओवर थ्रो में 6 रन देना भी गलत'

टॉफेल ने बताया कि इस नियम के अनुसार थ्रो फेकने से पहले दोनों खिलाड़ियों को क्रॉस कर लेना चाहिए, जो कि इस मामले में नही हुआ था, लेकिन इस पर अंपायरों का ध्यान नही गया और अंपायरों ने इंग्लैंड को 5 के बजाय 6 रन दे दिये, जिसका हर्जाना कीवी टीम को भुगतना पड़ा और मैच टाई पर खत्म हुआ। अगर वो एक रन बच जाता, तो इंग्लैंड को अंतिम गेंद पर 3 रनों की जरूरत होती, जिसे बना पाना इंग्लैंड के लिए बेहद मुश्किल होता।

Image result for simon taufel

5 बार के सर्वश्रेष्ठ अंपायर हैं टॉफेल

विश्व क्रिकेट में साइमन टॉफेल को कौन नहीं जानता। जिनके अंपायरिंग को कई खिलाड़ी बेस्ट अंपायरिंग भी मानते हैं। टॉफेल के बारे मे अधिकतर क्रिकेट फैंस जानते होंगे, लेकिन बेहद कम लोग ही जानते हैं कि अंपायरिंग के इतिहास मे उनका इतिहास बेहद शानदार रहा है। वे साल 2004 से लेकर साल 2008 तक लगातार 5 बार आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ अंपायर चुने जा चुके है। उन्हें 74 टेस्ट, 174 वन डे और 34 टी-20 क्रिकेट मैचों मे अंपायरिंग करने का अनुभव है। वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अंपायरों मे से एक थे और फिलहाल वे अंपायरिंग को अलविदा कह चुके हैं।

कपिल देव के नेतृत्व में कमेटी करेगी भारतीय कोच का सिलेक्शन

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.