Wednesday, Oct 20, 2021
-->
worldwide preparation for prevention of corona infection on eid musrnt

ईद पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए दुनिया भर में तैयारी

  • Updated on 5/21/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना संकट के बीच रमजान का पवित्र महीना समाप्त होने वाला है। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए भारत सहित कई देशों में लॉकडाउन लागू है। पिछले महीने रमजान शुरू होने के दौरान विश्व के बहुत से देशों की सरकारों व इस्लामिक नेताओं ने मुस्लिम समुदाय से घर पर ही नमाज पढ़ने और एकत्रित नहीं होने की अपील की थी। कोरोना के वैश्विक प्रसार के कारण मस्जिदों में लोग नहीं जा रहे हैं और ये सूनी पड़ी हुई है।

अब जबकि ईद का त्योहार नजदीक है, इस्लामिक नेताओं ने लोगों से घरों के अंदर रहने की अपील की है। उन्होंने ईद के अवसर पर भीड़भाड़ से बचने की सलाह दी है। ईद के अवसर पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए दुनिया भर में तैयारी की जा रही है। कई देशों ने अपने यहां विभिन्न उपायों की घोषणा की है।

इस सप्ताह के प्रारंभ में दारुल उलूम देवबंद ने फतवा जारी कर मुस्लिमों से ईद की नमाज घर में पढऩे की अपील की थी। उसने मस्जिदों में जमा होने से बचने की सलाह भी दी थी। फतवे में कहा गया था कि ईद की नमाज भी उसी तरह पढ़ी जा सकती है, जिस तरह कि आजकल शुक्रवार की नमाज घर में पढ़ी जा रही है।

ब्रिटेन की मुस्लिम काउंसिल ने इसी प्रकार के दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा था कि लोगों को कोरोना वायरस के प्रसार को ध्यान में रखकर ईद का त्योहार मनाना चाहिए। सऊदी अरब जैसे इस्लामिक और खाड़ी देशों ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ईद तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। 

मिस्र ने कहा है कि वह ईद की छुट्टी के दौरान 24 मई से छह दिनों के लिए सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को बंद रखेगा। 
उधर सऊदी अरब ने ईद की छुट्टियों के दौरान 24 घंटे के राष्ट्रव्यापी कफ्र्यू की घोषणा की है। वहां 23 मई से 27 मई तक कफ्र्यू रहेगा। सोमवार को तुर्की के राष्ट्रपति तैयिप एर्डोगान ने कहा कि ईद के मौके पर कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश में 23 मई से चार दिनों तक लॉकडाउन रहेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.