Wednesday, Feb 19, 2020
year ender 2019 safarnama congress rahul gandhi statement on pm narendra modi

सफरनामा 2019: विवादित बयानों को लेकर सुर्खियों में रहे राहुल गांधी

  • Updated on 12/26/2019

नई दिल्ली/ प्रियंका अग्रवाल। जब-जब कांग्रेस (Congress) बीजेपी को घेरने की कोशिश करती है या उनके पास पूरा मौका होता है बीजेपी (BJP) पर वार करने का, तब ही राहुल गांधी (Rahul Gandhi) सेल्फ गोल कर लेते हैं। जहां राहुल गांधी बीजेपी पर हमला बोलकर उनके बचाव का रास्ता खोजते देखने का आनंद उठा सकते, वहीं खुद ही टारगेट पर जाकर खड़े हो जाते हैं। कभी-कभी तो ऐसा लगता है कि कांग्रेस नेता (Congress Leader) ने 'खून की दलाली' वाले से भी घटिया स्पीच राइटर हायर कर लिया है। वक्त के एक अंतराल के बाद राहुल गांधी ऐसा कुछ न कुछ बोल ही देते हैं जो उनके लिए मुसीबत बन जाती है। अब तो ऐसा लग रहा है जैसे बोलने में वो अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) से ही टक्कर लेने लगे हों। राहुल गांधी के बारे में बीजेपी नेता अरुण जेटली (Arun Jaitley) कहा करते थे - 'मालूम नहीं कब बड़े होंगे?' और राहुल गांधी हैं कि इस बात को ही सही साबित करने में ही जुटे रहते हैं। 2019 में भी राहुल ने कई ऐसे बयान दिए जिस पर विवाद कम कांग्रेस की भद ज्यादा पिटती रही। आइए जानते है उनमें से कुछ के बारे में...

Rahul Gandhi Statement on PM mOdi

कांग्रेस ने CAA को लेकर बढ़ते प्रदर्शनों के बीच मोदी सरकार पर बोला हमला

'चौकीदार चोर है' मामले में SC में मांगी माफी
'चौकीदार चोर है'- राहुल गांधी का सबसे बड़ा बयान वो है जिसने भारतीय राजनीति में भीषण संग्राम मचाया। लोकसभा चुनाव के दौरान राफेल मामले में भ्रष्टाचार को लेकर राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को चौकीदार चोर है (Chowkidar Chor Hai) कहा था जिसके बाद प्रधानमंत्री ने पूरे देश को ही चौकीदार बना दिया था। मतलब कि जिन आरोपों के वाण से राहुल गांधी पीएम पर निशाना साध रहे थे उसी वाण को पीएम ने जनता की ओर मोड़ दिया और चौकीदार का मतलब ही बदल दिया। इसके बाद राहुल गांधी के इस बयान पर बीजेपी नेता मीनाक्षी लेखी ने याचिका लगाई और मामला बढ़ते देख सुप्रीम कोर्ट ने राहुल के खिलाफ अवमानना का नोटिस जारी किया। बाद में राहुल गांधी ने मोदी पर की गई अपनी टिप्पणी पर खेद जताते हुए सुप्रीम कोर्ट में माफी मांगी। खैर लोकसभा चुनाव के समय राहुल को अपने इस बयान का काफी खामियाजा भुगतना पड़ा और बीजेपी दूसरी बार भारी बहुमत से सत्ता पर काबिज हो गई।

'चौकीदार चोर है' बयान पर राहुल के खिलाफ अवमानना का मामला खत्म, SC ने दी ये नसीहत

'मेक इन इंडिया' अब 'रेप इन इंडिया' बना
राहुल गांधी ने झारखंड (Jharkhand) में एक चुनावी रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'मेक इन इंडिया' के प्रोजेक्ट को 'रेप इन इंडिया' (Rape In India) बताया था। उनके इस बयान पर लोकसभा में जबरदस्त हंगामा हुआ और बीजेपी की तमाम महिला सांसदों ने सदन में नारेबाजी करते हुए राहुल से माफी की मांग की। जिसपर राहुल तल्ख नजर आए और तत्काल बाद ही माफी मांगने से इनकार कर दिया। इसके बाद राहुल ने मोदी पर पलटवार किया और अपने ट्विटर पर एक क्लिप पोस्ट करते हुए कहा कि मोदी जी ने तो दिल्ली को रेप कैपिटल बताया था। राहुल के 'रेप इन इंडिया' बयान पर भारी बवाल के बाद बीजेपी सांसद स्मृति समेत अन्य महिला सांसदों ने चुनाव आयोग में उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।

रेप कैपिटल पर बढ़ा विवाद, Video शेयर कर राहुल गांधी ने कहा- PM मोदी मांगे माफी

'मैं राहुल सावरकर नहीं राहुल गांधी'
राहुल गांधी के बयान पर देश की राजनीति में तब उबाल आया जब उन्होंने अपने रेप इन इंडिया बयान पर माफी मांगने से इनकार किया और कहा कि मैं राहुल सावरकर (Rahul Savarkar) नहीं राहुल गांधी हूं। सावरकर पर दिए राहुल के इस बयान ने दिल्ली (Delhi) से लेकर महाराष्ट्र (Maharashtra) तक एक बार फिर सियासत गरम कर दी। वहीं, सावरकर के पोते रंजीत सावरकर ने महाराष्ट्र सरकार से अपील की कि वह हिंदुत्व के दिवंगत नायक का अपमान करने वाले कांग्रेस नेता राहुल गांधी की सार्वजनिक रूप से 'पिटाई' करें।

राहुल का PM मोदी पर वार, कहा- मैं ‘राहुल सावरकर‘ नहीं, कभी माफी नहीं मांगने वाला

दूसरी ओर शिवसेना सांसद (Shiv Sena MP) ने राहुल गांधी के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि हम पंडित नेहरू, महात्मा गांधी इन्हें मानते हैं, आप भी वीर सावरकर (Vinayak Damodar Savarkar) का अपमान मत करो। बता दें कि पहले से ही सावरकर को लेकर शिवसेना और कांग्रेस में खिटपिट रही है और मालूम हो कि शिवसेना महाराष्ट्र विकास आघाडी सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं जिसमें कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) घटक हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.