Saturday, Jul 20, 2019

योगी सरकार का बड़ा फैसला, मदरसों के छात्रों को मिलेगी अब मुफ्त किताबें

  • Updated on 7/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। उत्तर प्रदेश (uttar pradesh) में योगी सरकार (yogi government) ने मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को अब किताबें मुफ्त में देने का फैसला किया है। हालांकि विपक्ष योगी सरकार की इस कदम का आलोचना आगामी विधानसभा उपचुनाव (state assembly by election) को देखते हुए उठाया गया बताते है। लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (yogi adityanath) ने स्पष्ट कर दिया है कि राज्य में शिक्षा की बेहतरी के लिए यह कदम उठाना जरुरी हो गया है।

मोदी सरकार धनबल का गलत इस्तेमाल करना बंद करेःराहुल गांधी
राज्य में फिलहाल है 560 मदरसा
फिलहाल यूपी में 560 मदरसा कार्यरत है। जहां के छात्रों को वजीफे, शिक्षकों की सैलरी और अन्य खर्च भी यूपी सरकार पहले से ही आवंटित करती है। यूपी सरकार का कहना है कि यह प्रस्ताव पिछले 1 साल से मंजूरी के लिए बाट जौह रही थी। इन मदरसों में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 10 तक पढ़ते है।    

पूर्व फौजी बीजेपी के 'नेशन फर्स्ट' पॉलिसी से है प्रभावितः मनोज तिवारी

सरकार ने कर ली है पूरी तैयारी
अधिकारियों की मानें तो सरकार ने इसे लागू करने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। सभी मदरसों को ध्यान में रखकर छात्रों तक किताबों को पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है। इससे पहले योगी सरकार ने जब मदरसा शि़क्षा पर लगाम लगाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, शिक्षकों का पूरा ब्योरा मांगा तो विरोधियों ने सवाल उठाए थे। लेकिन अब योगी सरकार ने कहा है कि सबके विकास को ध्यान में रखकर इस तरह की योजनाओं को लागू किया जा रहा है। 
 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.