Thursday, Feb 09, 2023
-->
you are doing these three mistakes at home immune weak pragnt

घर बैठे कहीं आप तो नहीं कर रहे ये 3 गलतियां, Immune system हो सकता है कमजोर

  • Updated on 6/27/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इस वक्त हम सभी एक ऐसे दौर से गुजर रहे हैं जिसमें इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत होना सबसे जरूरी है। ऐसे में आज हम आपके कि उन 3 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देती है जिससे आपके बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। आइए जानते हैं कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां...

Online शॉपिंग के हैं शौकीन तो कोरोना काल में बरते ये सावधानियां, नहीं तो हो सकते हैं संक्रमित

तनाव
अगर आपको छोटी छोटी बातों से परेशान हो जाते हैं तो इस वक्त भी आप किसी बात को लेकर टेंशन में होंगे। टेंशन इंम्यूनिटी वीक होने की सबसे बड़ी जड़ है तो ऐसे में न चाहते हुए भी आप तनाव के कारण अपनी प्रतिरोधक क्षमता को कम कर रहे हैं।एक शोध के मुताबिक तनाव लेने से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का उत्पादन होता है जो आपकी सफेद रक्तकोशिकाओं को खत्म कर देता है। जिससे इम्यूनिटी सिस्टम वीक हो जाता है।

इस मानसून इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

नींद की कमी
इस भागदौड़ में हर किसी के पास इतना काम है कि लोग सही से सो भी नहीं पा रहे हैं।ऐसे में अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं तो आप एक बड़ी लापरवाही कर रहे हैं। जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं और आपकी प्रतिरोधक क्षमता धीरे- धीरे खत्म हो जाएगी। एक शोध में बताया गया है कि यदि कोई व्यक्ति 6 से 8 घंटे की पूरी नींद नहीं लेता है तो यह उसकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है।

Parenting Tips: बच्चे के गले में अटक सकती हैं ये 5 खाने की चीजें, बरतें सावधानियां

आलस से इम्यूनिटी होगी कमजोर
कोरोना वायरस के कारण देश में लॉकडाउन लगा हुआ है जिसके कारण लोग अपने घर में कैद हो गए। 2 महीने से अधिक समय तक घर में रहकर काफी लोग आलसी हो गए हैं। अभी तो उनका ये आलस काफी पसंद आ रहा है लेकिन बता दें कि ये आलस भी उनको बीमार डाल सकता है।

खाने को देखकर दूर भागते हैं आपके बच्चे तो करें इन Tips को Follow

वहीं कुछ लोगों पर आलस का खुमार इस कदम चढ़ गया है कि वो लोग वर्कआउट भी नहीं कर रहे हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो बता दें कि वर्कआउट नहीं करने से आपकी सेहत पर काफी असर पड़ेगा और आपकी पतिरोधक क्षमता भी धीरे- धीरे कम हो जाएगी।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.